NDTV Khabar

आजादी के 70 साल पर तिरंगा यात्रा, देश भर में बलिदानों को याद किया जाएगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आजादी के 70 साल पर तिरंगा यात्रा, देश भर में बलिदानों को याद किया जाएगा

चंद्रशेखर आजाद के जन्मस्थान भाबरा में पीएम नरेंद्र मोदी.

खास बातें

  1. '70 साल आजादी-जरा याद करो कुर्बानी’ कार्यक्रम का आयोजन
  2. 15 से 22 अगस्त तक देश भर में निकलेगी ‘तिरंगा यात्रा’
  3. भाजपा के नेता तिरंगा यात्रा जिलों में निकालेंगे
नई दिल्ली: अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों की खिलाफत करने और उन्हें देश से बाहर खदेड़ने के लिए सालों पहले शुरू किए गए भारत छोड़ो आंदोलन का 75 वां साल और साथ ही भारतीय स्वतंत्रता दिवस की 70 वीं वर्षगांठ पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस मौके पर '70 साल आजादी-जरा याद करो कुर्बानी’ नामक कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में लिया गया.

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इन कार्यक्रमों का मकसद होगा देशवासियों के मन में ‘राष्ट्र पहले और स्वयं बाद में’ की भावना को जगाना तथा देश को गुलामी की जंजीरों से बाहर निकालने वाले सेनानियों के योगदान को याद करना. इसके अलावा मोदी सरकार के सभी मंत्री गण 15 अगस्त से 22 अगस्त तक देश भर में होने वाली ‘तिरंगा यात्रा’ में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान सभी राज्यों के विधायकों व स्थानीय नेताओं समेत आम जनता से इसमें हिस्सा लेने को कहा है ताकि उन तकलीफों व योगदानों को याद किया जा सके जिनके कारण ही आज शान से आजाद देश का तिरंगा लहरा रहा है.

तिरंगा यात्रा की थीम 'जरा याद करो कुर्बानी'
नायडू ने बताया कि 9 अगस्त से 23 अगस्त के बीच में भाजपा के नेता तिरंगा यात्रा देश भर के जिलों में निकालेंगे. इसकी थीम 'जरा याद करो कुर्बानी' होगी. यह कार्यक्रम भारत सरकार का है, जिसे भाजपा फालो करेगी. उन्होंने बताया कि मोदी एमपी में चंद्रशेखर आजाद के जन्म स्थान से कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. 75 केंद्रीय मंत्री 12 अगस्त से क्रांतिकारियों के स्मारक पर जाएंगे, और उनके बलिदान को याद करेंगे. सभी महिला मंत्री देश की सीमा पर सुरक्षा प्रहरी को राखी बांधेंगी. पूरे देश में यह कार्यक्रम होगा. क्रांतिकारियों के जन्म स्थान, बलिदान स्थान और स्मारक को इसमें केंद्रित किया गया है. प्रत्येक मंत्री का कार्यक्रम लगभग तय हो गया है. अमित शाह 13 अगस्त को काकोरी जाएंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement