रक्षा मंत्रालय ने पिनाका रेजिमेंट तैयार करने के लिए घरेलू कंपनियों के साथ किया करार

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए पिनाका रेजिमेंट तैयार करने के लिए घरेलू कंपनियों के साथ करार किया है. मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए 2850 करोड़ रुपये का समझौता किया गया है.

रक्षा मंत्रालय ने पिनाका रेजिमेंट तैयार करने के लिए घरेलू कंपनियों के साथ किया करार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए पिनाका रेजिमेंट तैयार करने के लिए घरेलू कंपनियों के साथ करार किया है. मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए 2850 करोड़ रुपये का समझौता किया गया है. इस समझौते के तहत घरेलू रक्षा क्षेत्र की कंपनियां सेना के आर्टिलरी रेजिमेंट को 6 पिनाका रेजिमेंट की सप्लाई करेंगी. सरकार ने यह करार भारत अर्थ मूवर्स (बीईएमएल), टाटा पावर कंपनी और एलएनटी के साथ किया है. इन 6 पिनाका रेजिमेंट में ऑटोमेड गन एमिंग पोज़िशनिंग सिस्टम युक्त 114 राकेट लॉन्चर्स, 45 कमांड पोस्ट और 330 गाड़ियां होंगी.

Newsbeep

इन 6 पिनाका रेजिमेंट को उत्तरी और पूर्वी सीमा यानी चीन से लगी सीमा पर तैनात किया जाएगा. इससे आर्मी की ऑपरेशनल तैयारियां बढ़ेंगी. 2024 तक पिनाका रेजिमेंट की तैनाती का है लक्ष्य है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस खरीदारी को मंजूरी दी. पिनाका मल्टीपल लांच राकेट सिस्टम को डीआरडीओ ने तैयार किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: चीन के लद्दाख में अतिक्रमण करने से जुड़ा दस्तावेज रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से हटाया गया