राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग से इस्‍तीफा दे चुके पीसी मोहनन और जेवी मीनाक्षी को सांख्यिकी मंत्रालय ने मीटिंग के लिए बुलाया

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (National Statistical Commission) से इस्तीफा देने के बाद कार्यवाहक चेयरपर्सन पीसी मोहनन (PC Mohanan) और सदस्य जेवी मीनाक्षी (JV Meenakshi) को सांख्यिकी मंत्रालय ने बातचीत के लिए बुलाया है.

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग से इस्‍तीफा दे चुके पीसी मोहनन और जेवी मीनाक्षी को सांख्यिकी मंत्रालय ने मीटिंग के लिए बुलाया

पीसी मोहनन की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (National Statistical Commission)से इस्तीफा देने के बाद कार्यवाहक चेयरपर्सन पीसी मोहनन (PC Mohanan) और सदस्य जेवी मीनाक्षी (JV Meenakshi) को सांख्यिकी मंत्रालय ने बातचीत के लिए बुलाया है. दोनों ने सरकार के साथ कुछ मुद्दों पर असहमति होने के चलते आयोग से इस्तीफा दे दिया था. दो सदस्यों के छोड़ने के बाद अब आयोग में केवल दो सदस्य- मुख्य सांख्यिकीविद प्रवीण श्रीवास्तव और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ही बचे हैं. दोनों का कार्यकाल 2020 में खत्म हो रहा था. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अधीन आने वाले आयोग में सात सदस्य होते हैं. वेबसाइट के मुताबिक, तीन पद पहले से ही रिक्त हैं.

बता दें, मोहनन ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा था, 'हमें लगा कि आयोग का जो काम है, वह उसका निर्वहन करने में बहुत प्रभावी नहीं रहा. पिछले कुछ समय से हमें महसूस हो रहा था कि हमें किनारे कर दिया गया और हमें गंभीरता से नहीं लिया गया. यह देश के सभी आंकड़ों के लिए एक शीर्ष संस्था है. लेकिन वह अपने उद्देश्य में कामयाब नहीं हो रही थी. ऐसा हमें महसूस हो रहा था.'

सांख्यिकी आयोग के चीफ ने NDTV को बताई इस्तीफे की वजह, कहा- सरकार ने जारी नहीं किए नौकरियों के आंकड़े 

इसके साथ ही उन्होंने पुष्टि की है कि नौकरियों के आंकड़ों की रिपोर्ट जारी न होना उनके इस्तीफे की वजहों में से एक है. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण की 2017-18 की पीएलएफएस रिपोर्ट को सांख्यिकी आयोग ने दिसंबर महीने में ही मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन उसे रिलीज नहीं किया गया. इस रिपोर्ट में रोजगार और बेरोजगारी के आंकड़ें होते हैं. मोहनन ने कहा, 'रिलीज करने के लिए इस रिपोर्ट को आयोग ने मंजूरी दे दी थी, क्योंकि राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण विभाग की सभी रिपोर्ट्स को सांख्यिकी आयोग ही मंजूरी देता है और हम हमने रिपोर्ट को रिलीज के लिए मंजूरी दे दी थी.

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के चीफ ने NDTV को बताई इस्तीफे की वजह, कहा- हल्के में ले रही थी सरकार, जारी नहीं किए नौकरियों के आंकड़े

आयोग के दो सदस्यों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ‘इस संस्था की आत्मा को शांति मिले, जब तक कि इसका दोबारा जन्म ना हो जाए. पी चिदंबरम ने एक के बाद एक लगातार तीन ट्वीट किए और मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने लिखा- सरकार की बदनीयत के चलते 29 जनवरी, 2019 को एक और सम्मानित संस्थान ख़त्म हो गया. 

VIDEO- राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय आयोग के कार्यवाहक अध्‍यक्ष का इस्‍तीफा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com