यह ख़बर 24 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मध्य प्रदेश में मिराज दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

खास बातें

  • भारतीय वायु सेना का एक मिराज 2000 लड़ाकू विमान आज मध्य प्रदेश में भिंड के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने ग्वालियर के वायु केन्द्र से उड़ान भरी थी।
भोपाल:

भारतीय वायु सेना का एक मिराज 2000 लड़ाकू विमान आज मध्य प्रदेश में भिंड के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने ग्वालियर के वायु केन्द्र से उड़ान भरी थी। दोनों पायलट विमान से बाहर निकल आए थे। वायुसेना के प्रवक्ता ने दिल्ली में बताया कि मिराज 2000 विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था इसी दौरान इसके इंजन में तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी। इस वजह से यह भिंड जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

उन्होंने कहा कि विमान में मौजूद दोनों पायलट निकलने में कामयाब रहे। उनका पता लगाने के लिए तलाशी एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। वायुसेना ने विमान दुर्घटना का पता लगाने के लिए कोर्ट आफ इंक्वायी का आदेश दिया है। वायुसेना ग्वालियर के वायु केन्द्र से 5 मिराज विमानों के बेड़े का परिचालन करता है। प्रवक्ता ने कहा कि मिराज विमान वायुसेना में 1980 दशक के मध्य से शामिल किया गया था ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनका उड़ान सुरक्षा रिकार्ड काफी बेहतर है। वायुसेना ने हाल में मिराज 2000 के उन्नयन के लिए फ्रांसीसी कंपनियां डसॉल्ट, थेल्स और एमबीडीए के साथ 3.2 अरब अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इस साल भारतीय वायुसेना के विमान दुर्घटना की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 30 जनवरी के चेन्नइ में एमके 2 प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। मौजूदा वित्त वर्ष आठ लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं जिसमें से अधिकर मिग 21 सीरीज के हैं।