Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

एयरपोर्ट के हाई सिक्योरिटी जोन में तैनात CISF जवान नहीं जा सकेंगे टॉयलेट, मोबाइल भी बैन

सीआईएसएफ के नए नियम के मुताबिक एयरपोर्ट के हाई सिक्योरिटी जोन में ड्यूटी करने वाले जवान शौचालय नहीं जा सकेंगे. साथ ही वे ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का भी प्रयोग नहीं कर पाएंगे.

ईमेल करें
टिप्पणियां
एयरपोर्ट के हाई सिक्योरिटी जोन में तैनात CISF जवान नहीं जा सकेंगे टॉयलेट, मोबाइल भी बैन

खास बातें

  1. CISF ने एयरपोर्ट के हाई सिक्योरिटी जोन की सुरक्षा चाक-चौबंद की
  2. CISF ने जवानों के ड्यूटी के दौरान टॉयलेट और मोबाइल फोन किया बैन
  3. जवानों पर लगे थे तस्करों की मदद करने के आरोप
नई दिल्ली: एयरपोर्ट के हाई सिक्योरिटी जोन में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के जवानों के लिए ड्यूटी करनी अब थोड़ी मुश्किल होगी. सीआईएसएफ के नए नियम के मुताबिक एयरपोर्ट के हाई सिक्योरिटी जोन में ड्यूटी करने वाले जवान शौचालय नहीं जा सकेंगे. साथ ही वे ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का भी प्रयोग नहीं कर पाएंगे. विभाग का यह फैसला कुछ जवानों के मादक पदार्थों और सोने की तस्करी के मामलों में कथित संलिप्तता की शिकायत मिलने के बाद आया है.

अर्धसैनिक बल के विमानन सुरक्षा मुख्यालय ने देश के 59 नागरिक हवाईअड्डों की सुरक्षा में तैनात अपने जवानों और अधिकारियों के लिए दिशा-निर्देश किए गए हैं. इनमें से कुछ हवाईअड्डे 'संवेदनशील' और 'अति संवेदनशील' श्रेणी में आते हैं.

हवाईअड्डों पर हैंडबैग पर नहीं लगेगी मुहर और टैग

मालूम हो कि इसी साल एक अप्रैल से दिल्ली और मुंबई सहित देश के सात महत्वपूर्ण हवाईअड्डों पर एक अप्रैल से यात्रियों के हैंडबैग पर मुहर या टैग  लगाने का प्रावधान खत्म कर दिया गया है. सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह का कहना है कि दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद के हवाई अड्डों पर हैंडबैग पर मुहर या टैग लगाने की व्यवस्था खत्म कर दी गई. 

इस नियम के पीछे सीआईएसएफ का तर्क है कि यह कदम यात्रियों के अनुभवों को सुखद बनाएगा और उन्हें सरल सुरक्षा वातावरण मुहैया कराएगा. सुरक्षा बल के कर्मचारी इस नई प्रणाली के लिए तैयार हैं.

ओपी सिंह ने कहा कि अर्धसैनिक बल देश भर के 59 हवाईअड्डों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई प्रणाली को अपनाकर सुरक्षा तंत्र को उन्नत करने के उपाय किए जा रहे हैं.
इनपुट: भाषा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement