NDTV Khabar

किसानों के प्रदर्शन के बाद सरकार ने रबी फसलों का MSP बढ़ाया, इंदौर-भोपाल में मेट्रो को मिली हरी झंडी

किसानों के प्रदर्शऩ के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़ा फैसला किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किसानों के प्रदर्शन के बाद सरकार ने रबी फसलों का MSP बढ़ाया, इंदौर-भोपाल में मेट्रो को मिली हरी झंडी

मोदी कैबिनेट ने एमएसपी बढ़ाया

नई दिल्ली:

किसानों के प्रदर्शऩ के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़ा फैसला किया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2018-19 वर्ष के लिए गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी कर इसे 1,840 रुपये प्रति क्विंटल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों (एमएसपी) को मंजूरी दी. फसल वर्ष 2017-18 में गेहूं का एमएसपी 1,735 रुपये प्रति क्विंटल था. एमएसपी को कृषि सलाहकार निकाय सीएसीपी की सिफारिशों के अनुसार बढ़ा दिया गया है और यह फसलों के उत्पादन लागत से कम से कम 50 प्रतिशत ऊंचा मूल्य दिलाने के सरकार की घोषणा के अनुरूप है.

इतना ही नहीं, मोदी कैबिनेट ने चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के लिए भी बड़ी सौगात दी है. केंद्रीय कैबिनेट ने इंदौर और भोपाल में मेट्रो को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भोपाल में करीब 6941.40 करोड़ रुपये की लागत से चार साल में मेट्रो बन कर तैयार हो जाएगा. वहीं, इंदौर में भी चार साल में 7500.40 करोड़ रुपये की लागत से मेट्रो बनकर तैयार हो जाएगी. 


टिप्पणियां

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कृषि राज्य मंत्री की अध्यक्षता में एक 9 सदस्यी कमेटी सेटअप की गई है जिसमें आरबीआई और नबार्ड के भी अधिकारी हैं. ये कमेटी किसानों की मांग पर विचार करेगी. 

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने कहा कि रबी फसल के लिए जो एमएसपी बढ़ाई है, उससे किसानों को 62,635 करोड़ का अतिरिक्त इनकम होगा. वहीं, कृषि मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने रबी फसल के लिए एमएसपी को बढ़ाने का फैसला किया है.
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement