NDTV Khabar

मोदी कैबिनेट में अभी भी है वैकेंसी, क्या JDU और AIADMK को मिलेगी एंट्री?

मोदी मंत्रिमंडल में इस समय 75 मंत्री हैं. संवैधानिक सीमा कुल 81 मंत्री रखने की इजाजत देती है.

389 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोदी कैबिनेट में अभी भी है वैकेंसी, क्या JDU और AIADMK को मिलेगी एंट्री?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में फिलहाल JDU और AIADMK के लोग शामिल नहीं हैं.

खास बातें

  1. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल
  2. कैबिनेट में JDU और AIADMK को जगह नहीं मिलने पर सवाल
  3. मोदी कैबिनेट में अभी भी खाली हैं छह मंत्रियों के पद
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में JDU और AIADMK को जगह नहीं मिलने पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. राजनीतिक गलियारों से लेकर टीवी चैनलों के स्टूडियो में कहा जा रहा है कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले कैबिनेट में हुए इतने बड़े फेरबदल के बाद भी सहयोगी दलों पर क्यों नहीं दिया गया? सोशल मीडिया पर लोग कुछ नेताओं का नाम लेकर उन्हें मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनाने की मांग कर रहे हैं. जिन लोग भी मोदी सरकार में मंत्री बनना चाहते हैं, उनके लिए अभी भी वैकेंसी है. प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिमंडल में एक बार फिर विस्तार कर सकते हैं, क्योंकि छह और मंत्रियों को शामिल किए जाने की गुंजाइश अभी बाकी है. 

ये भी पढ़ें: केसी त्यागी बोले- यह NDA का नहीं, बीजेपी का 'आंतरिक फेरबदल'

संवैधानिक सीमा लोकसभा में सत्ताधारी गठबंधन की घटक पार्टियों की कुल शक्ति का 15 फीसदी तय है, इस हिसाब से भी एक और विस्तार तो बनता है. मोदी मंत्रिमंडल में इस समय 75 मंत्री हैं, जिनमें 27 कैबिनेट मंत्री, 11 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री और 37 राज्यमंत्री. संवैधानिक सीमा कुल 81 मंत्री रखने की इजाजत देती है.

VIDEO: एक बार फिर से NDA में JDU

राजनीतिक गलियारों में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले मंत्रिमंडल विस्तार में हाल ही में फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हुए नीतीश कुमार के जनता दल (युनाइटेड) और तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) को प्रतिनिधित्व मिल सकता है. इस तरह मोदी मंत्रिमंडल 81 का आंकड़ा छू सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement