NDTV Khabar

PM Modi ने शिंजो आबे को दिये ये खास कटोरे, जानिए कहां और किसने किए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जापान के दो दिवसीय दौरे पर हैं. मोदी ने यामांशी प्रांत में जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) से मुलाकात की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM Modi ने शिंजो आबे को दिये ये खास कटोरे, जानिए कहां और किसने किए तैयार

पीएम मोदी द्वारा शिंजो आबे को दिए गए खास कटोरे

खास बातें

  1. पीएम मोदी ने यामांशी प्रांत में जापान के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की.
  2. मोदी ने शिंजो आबे को 2 खास कटोरे गिफ्ट किए.
  3. मोदी ने मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा बनाई गई दरी भेंट की.
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जापान के दो दिवसीय दौरे पर हैं. मोदी ने यामांशी प्रांत में जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) से मुलाकात की. होटल माउंट फूजी में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने शिंजो आबे को खास तोहफा दिया. मोदी ने शिंजो आबे को दो कटोरे भेंट किए हैं. ये दोनों कटोरे गुलाबी और पीले स्फटिक से बने हैं. गुलाबी और पीला स्फटिक राजस्थान में पाया जाता है. इन दोनों कटोरों को गुजरात के खंभात क्षेत्र के मशहूर कारीगर शब्बीर हुसैन इब्राहिम भाई शेख ने बनाया है. इन दोनों कटोरों को हाथ से बनाया गया है. इन्हें बनाने में किसी भी मशीन का प्रयोग नहीं किया गया है. मोदी ने आबे को खास दरियां भी दी हैं, जिसे मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा हाथ से बुना गया है. इन दरियों पर नीले, लाल और पीले रंग का इस्तेमाल किया गया है. दोनों  कटोरों और दरियों को अहमदाबाद स्थित राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की निगरानी में तैयारी किया गया है.

बता दें कि शिंजो आबे (Shinzo Abe) टोक्यो से 110 किलोमीटर दूर स्थित यामांशी प्रांत के होटल माउंट फूजी में छुट्टियां मनाते हैं. विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक पीएम मोदी आबे के इस छुट्टी मनाने वाले घर में आने वाले दुनिया के पहले नेता हैं. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सबसे “विश्वसनीय” दोस्तों में से एक हैं और भारतीय नेता के साथ मिलकर वह हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को खुला एवं मुक्त बनाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करना चाहेंगे. 

लाल और पीला स्फटिक राजस्थान में पाया जाता है. इन दोनों कटोरियों को गुजरात के खंभात क्षेत्र के मशहूर कारीगर शब्बीर हुसैन इब्राहिम भाई शेख ने बनाया है. इन दोनों कटोरियों को हाथ से बनाया गया है. इन्हें बनाने में किसी भी मशीन का प्रयोग नहीं किया गया है. मोदी ने आबे को खास दरियां भी दी हैं, जिसे मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा हाथ से बुना गया है. इन दरियों पर नीले, लाल और पीले रंग का इस्तेमाल किया गया है. दोनों  कटोरियों और दरियों को अहमदाबाद स्थित राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की निगरानी में तैयारी किया गया है.

जापान में दोनों नेताओं के बीच होने वाली शिखर बैठक वाले दिन भारतीय समाचारपत्रों में प्रकाशित एक संदेश में आबे ने कहा कि भारत एक वैश्विक शक्ति के तौर पर क्षेत्र एवं विश्व समृद्धि को प्रबल बना रहा है. जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपने महान देश के एक उत्कृष्ट नेता हैं. उन्होंने कहा, “मेरा हमेशा से मानना रहा है और मैंने कहा है कि जापान एवं भारत के बीच के संबंध विश्व में सबसे बड़ी संभावना से समृद्ध है.” आबे ने कहा कि जापान और भारत का सहयोग सुरक्षा, निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि, स्वास्थ्य, पर्यावरण और पर्यटन जैसे कई क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा,  “हम सभी क्षेत्रों में अच्छी स्थिति में हैं और जापान भारत की आर्थिक वृद्धि और उसकी (जापान की) विश्व अग्रणी तकनीकों का इस्तेमाल कर हाई-स्पीड रेल, भूमिगत मार्गों एवं अन्य अवसंरचनाओं के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक-इन-इंडिया पहल को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है.” आबे ने कहा कि जिस दिन सहयोग के माध्यम से जापानी शिंकनसेन बुलेट ट्रेनें मुंबई से अहमदाबाद के बीच दौड़ेंगी वह दिन भारत-जापान की भविष्य में दोस्ती का चमकता हुआ संकेत होगा.

PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

टिप्पणियां
उन्होंने कहा, “कल से जापान के दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी मेरे सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक हैं. पूरी जापान सरकार की ओर से गर्मजोशी से उनका स्वागत करना मेरा सौभाग्य है.” आबे ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर मैं खुले एवं मुक्त हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए जापान-भारत के सहयोग को मजबूत करना चाहूंगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement