पीएम नरेंद्र मोदी के साथ जापानी प्रधानमंत्री आबे भी 12 दिसंबर को जाएंगे वाराणसी

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ जापानी प्रधानमंत्री आबे भी 12 दिसंबर को जाएंगे वाराणसी

जापानी समकक्ष शिंजो अाबे के साथ पीएम मोदी (फाइल फोटो)

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 दिसंबर को वाराणसी का एक दिवसीय दौरा करेंगे। मोदी के साथ इस दौरे पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अाबे भी साथ होंगे। वाराणसी से सांसद मोदी के इस दौरे के दौरान काशी-क्योटो समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री के आगमन की प्रारंभिक सूचना जिला प्रशासन को मिल चुकी है।

जिलाधिकारी राजमणि यादव ने सभी पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को प्रधानमंत्री के संभावित दौरा स्थल पर सुरक्षा का खाका तैयार करने का निर्देश दिया है। पीएमओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बनारस आने और गंगा आरती में शामिल होने की इच्छा जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके साथ होंगे।

गंगा आरती में भी शामिल होगे जापानी पीएम
पीएम मोदी और अबे दोनों दशाश्वमेध घाट स्थित गंगा आरती में शामिल होंगे। इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री के सम्मान में मोदी की ओर से होटल ताज में रात के भोजन का आयोजन भी किया जाएगा। होटल गेटवे में ही दोनों प्रधानमंत्रियों के साथ काशी के प्रबुद्घजनों की मुलाकात की संभावना भी है। इस दौरान काशी-क्योटो समझौते के तहत अटके ज्ञापन पर भी कोई फैसला लिया जा सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कार्यक्रम की जानकारी मिलने के साथ ही जिला प्रशासन ने तैयारियों पर मंथन शुरू कर दिया है। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में जिलाधिकारी ने अतिथियों के विश्राम के संभावित स्थानों के अलावा गंगा आरती तक पहुंचने के रास्ते तथा सुरक्षा व्यवस्था पर भी चर्चा की।