दादरी पर पीएम मोदी की टिप्पणी के बाद सहयोगी पार्टी शिवसेना ने उन्हें दिलाई गोधरा की याद

दादरी पर पीएम मोदी की टिप्पणी के बाद सहयोगी पार्टी शिवसेना ने उन्हें दिलाई गोधरा की याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

मुंबई:

बीजेपी के साथ तनाव बढ़ने के बीच शिवसेना ने मुंबई में गुलाम अली का कार्यक्रम रद्द होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार देते हुए उन्हें गोधरा कांड के बाद गुजरात में भड़के दंगों की याद दिलाई, जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे और कहा कि दंगों की वजह से उन्हें जाना जाता है। इस बीच बीजेपी ने गुरुवार को मुंबई में अपने मंत्रियों और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है, जहां दोनों दलों के बीच बिगड़ते संबंधों पर चर्चा हो सकती है।

महाराष्ट्र और केंद्र की सत्ता में साझेदार दोनों दलों में तनाव बढ़ने के बीच शिवसेना के बयान निश्चित रूप से बीजेपी को रास नहीं आएंगे, जिसमें शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि मोदी को 'गोधरा और अहमदाबाद की वजह से जाना जाता है और उनका सम्मान किया जाता है।'

राउत ने कहा, 'दुनिया नरेंद्र मोदी को गोधरा और अहमदाबाद की वजह से जानती है और हम इसी वजह से उनका सम्मान करते हैं। इन्हीं नरेंद्र मोदी ने अगर गुलाम अली और पूर्व पाकिस्तानी मंत्री खुर्शीद कसूरी से जुड़े विवाद को दुर्भाग्यपूर्ण कहा है, तो यह निश्चित रूप से हम सभी के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।'

राउत पीएम मोदी के उस साक्षात्कार पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जो उन्होंने बांग्ला अखबार आनंद बाजार पत्रिका को दिया है। प्रधानमंत्री ने कथित तौर पर गोमांस खाने की अफवाह को लेकर दादरी में पीट-पीट कर एक अधेड़ की हत्या किए जाने की घटना और शिवसेना की चेतावनी की वजह से मुंबई में गुलाम अली का कार्यक्रम रद्द होने को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि उनकी सरकार का इससे कोई संबंध नहीं है। पीएम मोदी ने कहा, दादरी की घटना या पाकिस्तानी गायक का विरोध अनपेक्षित और दुर्भाग्यपूर्ण है। लेकिन केंद्र सरकार का इन घटनाओं से क्या संबंध है।' (पढ़ें : पीएम ने दादरी कांड और गुलाम अली के विरोध पर क्या कहा)

बीजेपी की बैठक
बीजेपी की गुरुवार को होने वाली बैठक का आधिकारिक एजेंडा देवेंद्र फडणवीस सरकार के एक साल की उपलब्धियां और इसके लिए आयोजनों पर चर्चा करना है, लेकिन सत्तारूढ़ सहयोगियों के बीच बिगड़ते संबंधों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। पार्टी के एक पदाधिकारी ने नाम नहीं जाहिर होने की शर्त पर यह जानकारी दी। एक और नेता ने एक कदम आगे जाते हुए कहा कि बैठक में शिवसेना से संबंध खत्म करने की संभावना पर भी बातचीत होगी।

शिवसेना ने मंगलवार को कहा था कि अगर बीजेपी 'राष्ट्रवाद' और 'देशभक्ति' की अपनी पहचान से बोर हो गई है, तो वह महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार से बाहर होने के लिए स्वतंत्र है। शिवसेना ने पिछले कुछ दिनों में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और फडणवीस समेत कई पार्टी नेताओं पर निशाना साधा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीजेपी के एक अन्य नेता ने भी नाम नहीं जाहिर होने की शर्त पर कहा, 'शिवसेना केंद्र और राज्य दोनों जगह बीजेपी सरकार में शामिल है, लेकिन उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी की आलोचना करने का एक भी अवसर नहीं गंवाया।' उन्होंने कहा कि हाल ही में बीजेपी के मंत्रियों और नेताओं की एक गुप्त बैठक हुई, जिसमें शिवसेना के साथ संबंध समाप्त करने के विषय पर बातचीत हुई।