यह ख़बर 14 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मनी लांड्रिंग स्टिंग : वित्तीय खुफिया इकाई निजी बैंकों की जांच करेगी

खास बातें

  • एक स्टिंग ऑपरेशन में निजी क्षेत्र के तीन प्रमुख बैंकों के मनी लांड्रिंग में कथित तौर पर शामिल होने के मामले में वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने बैंकों से इस बारे में ब्यौरा मांगा है।
नई दिल्ली:

वित्तमंत्रालय की वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) ऑनलाइन पोर्टल के कथित स्टिंग आपरेशन की जांच करेगी। पोर्टल का दावा है कि निजी क्षेत्र के देश के तीन बड़े बैंक देश और देश के बाहर मनी-लांड्रिंग गतिविधियों में शामिल हैं।

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एफआईयू इस बारे में सूचना आयकर विभाग को भी उपलब्ध कराएगा। विभाग पहले ही स्टिंग ऑपरेशन की सामग्रियों की जांच शुरू कर चुका है।

सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग ऑनलाइन पोर्टल कोबरा पोस्ट से भी संपर्क कर स्टिंग आपरेशन के असंपादित फुटेज की मांग करेगा।

मनी लांड्रिंग में कथित तौर पर शामिल होने के मामले में वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने बैंकों से इस बारे में ब्यौरा मांगा है।

बैंकिंग सचिव राजीव टकरू ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक ने मामले में शामिल बैंकों से संपर्क किया है, हमने बैंकों से इस बारे में और जानकारी मांगी है।’’ टकरू ने संकेत दिया कि तीनों बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा एक्सिस बैंक से जानकारी मिलने के बाद सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल ने मुंबई में कहा कि केंद्रीय बैंक संबंधित बैंकों के संपर्क में हैं और सूचना एकत्रित कर रहा है।