मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए और किन शहरों में आज बारिश होने के आसार

मौसम विभाग ने अपने अनुमान में दिल्ली के आसपास के इलाकों में अगले दो घंटे में बारिश की  संभावना जताई है.

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए और किन शहरों में आज बारिश होने के आसार

मुंबई में आज सुबह से हो रही बारिश, कई जगहों पर जलभराव (फाइल फोटो)

मुंबई/नई दिल्ली:

मुंबई में भारी बारिश की वजह से जलभराव हो गया है. मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है कि पूरे दिन में और बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश के बीच BMC ने मुंबईवासियों से सभी जरूरी एहतियात बरतने और समुद्र तट से दूर रहने के लिए कहा है. मौसम विभाग ने मंबई के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है, जिसका अर्थ है कि यहां आज "भारी बारिश से लेकर मूसलाधार वर्षा" हो सकती है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब स्थानीय प्रशासन के लिए "तैयारी" करने से जबकि 'रेड अलर्ट' का अर्थ 'तत्काल कार्रवाई' से है. 

मौसम विभाग (IMD) ने  अपने अनुमान में कहा कि महाराष्ट्र के ठाणे, पालघर और अन्य तटीय शहरों में भी भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग, मुंबई के डिप्टी डायरेक्टर जनरल के एस होसलीकर ने कहा, "हालिया सैटेलाइट तस्वीरें मुंबई, ठाणे समेत कोंकण में अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश का संकेत देती हैं."

मौसम विभाग ने अपने अनुमान में दिल्ली के आसपास के इलाकों में अगले दो घंटे में बारिश की  संभावना जताई है. आईएमडी के ट्वीट के मुताबिक, मोदीनगर, हापुड़, दादरी, ग्रेटर नोएडा, जट्टारी, फरीदाबाद, पलवल और आसपास के क्षेत्रों में अगले 2 घंटों के दौरान बारिश होने के आसार हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि बिहार और पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. बिहार में भारी बारिश और नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का संकट मंडरा रहा है. वहीं, मेघालय में बारिश और बाढ़ की वजह से 89,000 लोग प्रभावित हुए हैं. पूर्वी यूपी में भी भारी बारिश देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से कई जिलों में अलर्ट घोषित किया गया है.

वीडियो: नेपाल में लगातार बारिश से बिहार में बढ़ी मुसीबत