NDTV Khabar

दिल्ली सहित कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक, बारिश का दौर शुरू

मौसम विभाग के तय अनुमान से पहले मॉनसून की आमद, दो-तीन दिनों में पूरे देश में बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली सहित कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक, बारिश का दौर शुरू

दिल्ली में गुरुवार को मॉनसून की बारिश हुई.

खास बातें

  1. दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार को दोपहर और शाम को हुई बारिश
  2. बारिश ने गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों को बेहद राहत पहुंचाई
  3. राजधानी में पारा औसत तापमान से चार डिग्री नीचे 24.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज
नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है. मौसम विभाग का दावा है कि मॉनसून के उत्तर अरब सागर, गुजरात, राजस्थान सहित पूरे देश में अगले दो-तीन दिनों में पहुंचने के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही हैं.

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बताए समय से पहले दिल्ली सहित देश के उत्तर तथा उत्तर पश्चिम क्षेत्र के कई राज्यों में पहुंच गया है. मॉनसून की बारिश ने गर्मी से बेहाल जनता को बेहद राहत पहुंचाई है.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार को दोपहर में हुई बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहावना हो गया. राजधानी में आज तड़के हुई बारिश के बाद पारा पहले ही लुढ़क गया था. पारा इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री नीचे 24.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढे आठ बजे तक 20.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी. इसके अलावा शाम साढ़े पांच बजे तक तथा देर शाम भी बारिश दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें : दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

इस वर्ष मॉनसून तय समय से तीन दिन पहले केरल पहुंचा. मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में यह पूरे देश को कवर कर लेगा, यानी तय समय से पूर्व ही पूरे देश में मॉनसून पहुंच जाएगा. दिल्ली में मॉनसून सामान्य रूप से 29 जून को पहुंचता है जबकि पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह सबसे अंत में 15 जुलाई को पहुंचता है.

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण - पश्चिम मॉनसून गुजरात के कुछ अन्य हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्से, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्से, पूरे हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तरप्रदेश के शेष हिस्से, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है. साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के उत्तर अरब सागर, गुजरात, राजस्थान और पूरे देश में अगले दो-तीन दिनों में पहुंचने के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है. जम्मू-कश्मीर में मॉनसून एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया है.

टिप्पणियां
VIDEO : मुंबई में बारिश बनी मुसीबत

राजस्थान में बीते 24 घंटों के दौरान उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तथा प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी भागों के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रतापगढ़ जिले के पीपलखूंट में अधिकतम 19 सेंटीमीटर, बांसवाडा में 13 सेंटीमीटर, अलवर के कठूमर में 12 सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के कोटडी में 11 सेंटीमीटर और जयपुर के शाहपुरा में 9 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement