दिल्ली समेत पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों में मानसून पहुंचने के आसार

मौसम विशेषज्ञों ने मंगलवार को दिल्ली व आसपास के इलाकों में 30 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना जताई है.

दिल्ली समेत पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों में मानसून पहुंचने के आसार

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • दिल्ली व आसपास के इलाकों में 30 जून तक मानसून पहुंच सकता है
  • पंजाब, हरियाणा की ओर अग्रसर मानूसन के लिए स्थितियां अनुकूल
  • लंबी प्रतीक्षा के बाद मंगलवार को मानसून राजस्थान में प्रवेश कर गया
नई दिल्ली/चंंडीगढ़/जयपुर:

मौसम विशेषज्ञों ने मंगलवार को दिल्ली व आसपास के इलाकों में 30 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना जताई है. विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली व हरियाणा, राजस्थान व उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 29 व 30 जून को मानसून दस्तक दे सकता है. निजी मौसम पूर्वानुमान केंद्र स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने कहा, "दिल्ली में 29 जून को मानसून आ सकता है." भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी)के अनुसार, दिल्ली में मानसून के 30 जून से 4 जुलाई के बीच पहुंचने की संभावना है.

उधर, चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरिन्दर पाल ने बताया, "अगले तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तक पहुंचने के लिए उत्तर की ओर अग्रसर मानूसन के लिए स्थितियां अनुकूल हैं." उन्होंने बताया कि क्षेत्र में पहुंच जाने के बाद अगले कुछ दिनों में चंडीगढ़ और दोनों राज्यों के सभी हिस्सों में मानसून पहुंच जाएगा. पिछले साल दो जुलाई को दोनों राज्यों में मानसून पहुंच गया था. पिछले साल जब वर्षा कम हुई थी. इसके विपरीत, इस साल क्षेत्र में मानसून में अच्छी बारिश होने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा देश के अनाज का कटोरा हैं. पिछले दो साल इन राज्यों में कम मानसूनी बारिश हुई है.

राजस्थान में मानसून ने प्रवेश किया
लंबी प्रतीक्षा के बाद मंगलवार को मानसून पश्चिम दक्षिण राजस्थान में प्रवेश कर गया . मानसून के प्रवेश के साथ ही आज सुबह साढ़े आठ बजे तक बाडमेर में सबसे अधिक 45.8 मि मी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग प्रवक्ता के अनुसार चूरू में 21.6 मिमी, चितौड़गढ़, माउंट आबू में 16-16 मिमी, जयपुर 12 मिमी, अजमेर 9.6 मिमी, डबोक में 3.8 मिमी, भीलवाड़ा में तीन मिमी और बूंदी में दो मिमी वर्षा दर्ज की गई है. जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से गर्मी से परेशान प्रदेशवासियों को थोड़ी राहत मिली . जयपुर में सुबह हुई बारिश के बाद तेज हवाएं चलने से मौसम सुहाना हो गया. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com