NDTV Khabar

राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

राजस्थान का जैसलमेर सबसे गर्म इलाका रहा. यहां 55 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

बिहार में अभी आगे बारिश की संभावना नहीं है.

खास बातें

  1. अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश
  2. मध्य प्रदेश पहुंचा मानसून
  3. बिहार में अभी नहीं बारिश की आशंका
नई दिल्ली:

देश में गर्मी का कहर जारी है. राजस्थान के जैसलमेर में तो तापमान 55 डिग्री तक पहुंच गया है. अन्य हिस्सों में भी गर्मी का पारा कम नहीं है. हालांकि मानसून के पहुंचने से कुछ इलाकों में अच्छी बारिश ने थोड़ी राहत दी है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश है सकती है. 

राजस्थान के कई हिस्सों में हुई अच्छी बारिश, जैसलमेर रहा सबसे गर्म
राजस्थान के अनेक हिस्सों विशेषकर पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मंगलवार को अच्छी खासी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, अलवर व झालावाड़ जिलों में अनेक जगह पर एक से सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज गयी. वहीं, मंगलवार को दिन में जैसलमेर में 55.5 मिमी व डबोक हवाईअड्डे पर 9.4 मिमी बारिश हुई. जोधपुर में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41.1 डिग्री व चुरू में 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कहां पहुंचा मानसून, कब होगी आपके शहर में बारिश, जाने इस हफ्ते मौसम का पूरा हाल

मध्यप्रदेश में 24 घंटे में बारिश का अनुमान
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह से गर्मी का असर कम रहा. वहीं मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटों में बारिश होने की संभावना जताई है. राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके चलते खंडवा, इंदौर, रतलाम व अन्य स्थानों पर बीते 24 घंटों के दौरान बादल बरसे. वहीं कई अन्य स्थानों पर बादल छाए रहे, जिससे तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. 


भोपाल का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 25.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 21.8 डिग्री, ग्वालियर का 27.2 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 35.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 39 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा.

दिल्ली में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

उत्तर प्रदेश में अगले 2-3 दिन में जमकर हो सकती है बारिश
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को बदलों की आवाजाही से मौसम सामान्य है. यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बदलों की आवाजाही लगी रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिन में जोरदार बारिश हो सकती है.

आगरा का न्यूनतम तापमान मंगलवार को  33 डिग्री सेल्सियस, फिरोजाबाद का 29 डिग्री, झांसी का 32 डिग्री, फरु खाबाद का 32 डिग्री, गोरखपुर का 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार में लू की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 90 हुई

बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को आंशिक बादल छाए रहे और उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा. इस बीच तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है. पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस तथा गया और पूर्णिया का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

टिप्पणियां

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार और बुधवार को पटना और गया के आसपास के क्षेत्रों में तापमान बढ़ सकता है. गया, भागलपुर और पूर्णिया में आंशिक बादल छाए रहेंगे, परंतु बारिश की उम्मीद नहीं है. इस दौरान वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होगी, जिससे उमस भरी गर्मी जारी रहेगी.  (इनपुट-एजेंसी)

वीडियो: ग़रीबों पर मौसम की असल मार, निर्माण क्षेत्र के मज़दूरों का हाल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement