मॉनसून समय से पहले हिमाचल प्रदेश पहुंचा, पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में मध्यम बारिश

मॉनसून समय से पहले हिमाचल प्रदेश पहुंचा, पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में मध्यम बारिश

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

शिमला:

हिमाचल प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी माॅनसून समय से पूर्व ही पहुंच गया है। मौसम विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया, 'राज्य में दक्षिण पश्चिमी माॅनसून लगभग एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया है।' सिंह ने कहा, माॅनसून आमतौर पर 27 जून तक राज्य में पहुंचता है।

राज्य के सिरमौर जिले के नाहन शहर में सुबह 8.30 बजे तक 49 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जबकि कांगड़ा जिले में स्थित गग्गल और धर्मशाला में क्रमश: 43 मिलीमीटर और 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राज्य की राजधानी शिमला में 16.6 मिलीमीटर, जबकि डलहौजी में केवल दो मिलीमीटर बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश के लोगों का मुख्य पेशा कृषि है और पिछले दो दक्षिण पश्चिमी माॅनसून में राज्य में कम बारिश हुई थी। राज्य में पिछले साल 27 प्रतिशत कम बारिश हुई। 2014 में राज्य में 38 प्रतिशत कम बारिश हुई थी, जिसके चलते वह दशक का सबसे सूखा माॅनसून रहा था।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव तरुण श्रीधर ने कहा है कि इस मौसम में राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के हवाले से उन्होंने कहा कि माॅनसून के लिए तैयारियां समय से हो रही हैं और संबंधित प्रशासनों को इसके लिए अलर्ट कर दिया गया है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com