Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

Monsoon Session Live Update: रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया,

Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

Monsoon Session Live Update:जारी है निलंबन पर सियासत

Monsoon Session Live Update: रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया, बता दें कि नाराज सांसदों ने निलंबन के विरोध में सोमवार को संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन शुरू किया था. राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश (Harivansh) प्रदर्शन कर रहे निलंबित सांसदों के लिए मंगलवार को सुबह चाय लेकर पहुंचे थे. निलंबित सांसदों ने उप-सभापति की चाय पीने से इनकार कर दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा में हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव साटव और सीपीएम के के.के. रागेश समेत आठ सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया था. 

Sep 22, 2020 19:32 (IST)
बिरला ने विपक्ष के सांसदों से कहा कि सदन के बाहर नहीं, भीतर रहना अधिक सार्थक होगा. सदन में सहयोग के लिए बिरला ने विपक्ष को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि सभी सदस्य आगे भी सकारात्मक सहयोग बनाए रखें. विपक्ष के सांसदों ने कहा कि हमारी नाराजगी लोकसभा अध्यक्ष से नहीं है. उन्होंने कहा कि बिरला हमें भी पूरा सम्मान देते हैं. सदन के भीतर और बाहर हमारा ध्यान रखते हैं. राज्यसभा में जो हुआ उसके कारण वॉकआउट किया.

Sep 22, 2020 19:29 (IST)
विपक्ष के वॉकआउट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला  ने विपक्षी नेताओं को अपने चैंबर में चाय पर बुलाया. बिरला के चैंबर में विपक्ष के नेता अधीररंजन चौधरी, कल्याण बनर्जी, टीआर बालू , सुप्रिया सुले, गौरव गोगोई, के सुरेश, सौगत राय, विजय कुमार हंसदा आदि पहुंचे.

Sep 22, 2020 17:12 (IST)
लेबर कोड से जुड़े बिल लोकसभा में पेश. लोकसभा का बहिष्कार करने के बाद विपक्ष के नेताओं की लोकसभा स्पीकर से साथ बैठक. अधीर रंजन चौधरी, टीआर बालू, सुप्रिया सुले, कल्याण बनर्जी समेत विपक्ष के अन्य नेता मौजूद.
Sep 22, 2020 16:33 (IST)
अधीर रंजन चौधरी ने कहा, तोमर ने सफेद झूठ का सहारा लेकर लोगों को गुमराह किया. मैं राज्यसभा के सांसदों के साथ खड़ा करा हूं. मैं सारे विपक्षी दलों के साथ बहिष्कार करता हूं.

Sep 22, 2020 16:31 (IST)
लोकसभा में हंगामा. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस पर हमला किया. कहा, कल बुआई से पहले ही रबी की एमएसपी घोषित कर दी. कांग्रेस के दांत खाने के और दिखाने के और. कांग्रेस दस साल शासन में रही, स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया. मोदी सरकार ने इसे लागू किया. तब से लगातार एमएसपी बढ़ती जा रही है. सात लाख करोड़ रुपये हमने छह वर्षों में दिया है.

Sep 22, 2020 15:59 (IST)
दुनिया के अलग-अलग देशों में रह रहे 373 भारतीय नागरिकों की कोविड से मौत हुई है. लोकसभा में सवालों का जवाब देते हुए विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने यह जवाब दिया. उन्होंने कहा कि 10 सितंबर 2020 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशों में रह रहे 11,616 भारतीय कोरोना से संक्रमित हुए.
Sep 22, 2020 15:18 (IST)
अधीर रंजन चौधरी

रबी फ़सलों पर MSP में बढ़ोत्तरी हाथी के पेट में इलायची का दाना है. आपने MSP को कानून में क्यों नहीं रखा? 
Sep 22, 2020 14:55 (IST)
संसद ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विधियां संशोधन विधेयक को मंजूरी प्रदान की

संसद ने सार्वजनिक निजी साझेदारी के तहत चल रहे पांच आईआईआईटी संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा प्रदान करने वाले एक अहम विधेयक को मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी. राज्यसभा ने मंगलवार को 'भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विधियां (संशोधन) विधेयक, 2020' को पारित कर दिया। लोकसभा इसे बजट सत्र में ही पहले ही पारित कर चुकी है. ये पांच आईआईआईटी संस्थान भागलपुर (बिहार), सूरत (गुजरात), रायचुर (कर्नाटक), भोपाल (मध्य प्रदेश) और अगरतला (त्रिपुरा) में स्थापित किये जा चुके हैं. 
Sep 22, 2020 14:54 (IST)
निलंबित सांसद अपने आचरण के लिए माफी मांगें, तब होगा निलंबन रद्द करने पर विचार : प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि राज्यसभा के निलंबित सदस्यों द्वारा अपने आचरण के लिए माफी मांगे जाने के बाद ही उनका निलंबन रद्द करने पर विचार किया जाएगा. 
Sep 22, 2020 13:22 (IST)
तीसरे बिल पर बहस 

राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल, आवश्यक वस्तु अधिनियम संसोधन बिल पर चर्चा 

Sep 22, 2020 12:45 (IST)
उपवास पर गए NCP प्रमुख शरद पवार

किसान बिल को लेकर राज्यसभा में हंगामा करने के बाद निलंबित हुए 8 सांसदों के समर्थन में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के चीफ शरद पवार एक दिन के उपवास पर गए हैं. पवार ने कहा कि उन्होंने कभी भी कोई बिल ऐसे पास होते हुए नहीं देखा है. उन्होंने कहा कि 'सदस्यों को अपने विचार सामने रखने के लिए निलंबित किया गया है, मैं उनके समर्थन में एक दिन का उपवास रख रहा हूं.'

Sep 22, 2020 11:57 (IST)
आठ सांसदों का धरना खत्म हुआ

ग़ुलाम नबी आजाद की तीन माँगों और निलंबन के अनुरोध के बाद आठ सांसदों ने धरना खत्म किया
Sep 22, 2020 10:56 (IST)
पूर्व प्रधानमंत्री और राज्यसभा सांसद एच.डी. देवगौड़ा 

विपक्ष और सरकार दोनों को एक साथ बैठकर सदन चलाने में मदद करनी चाहिए. एक-दूसरे के सहयोग से लोकतंत्र जारी रहना चाहिए. 
Sep 22, 2020 10:55 (IST)
केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी

अगर नंबरों की बात करें तो उस दिन हमारे पक्ष में 110 वोट थे और इनके पक्ष में 72। अगर वो (8 सांसदों द्वारा प्रदर्शित अनियंत्रित व्यवहार) इस पर खेद व्यक्त करते हैं तो सरकार इस बात से सहमत है कि उन्हें सदन से बाहर नहीं होना चाहिए. 
Sep 22, 2020 10:23 (IST)
गुलाम नबी आजाद

अरुण जेटली ने 2016 में कहा था कि कोई भी गवर्मेंट इलेजिटीमेट हो जाती है अगर स्पीकर वोटिंग से मना कर देता है. आज अखबारों में विज्ञापन छपा है वन नेशन वन मार्केट को लेकर, खुदा के लिए वन नेशन वन पार्टी की तरफ मत जाइए. 
Sep 22, 2020 10:19 (IST)
कृषि विधेयकों पर गुलाम नबी आजाद

हमारी मांग है कि भारत सरकार एक नया बिल लाए जिसमें यह बात साफ तौर पर शामिल हो कि कोई भी प्राइवेट कंपनी एमएसपी के नीचे किसानों से कोई उपज नहीं खरीदेंगे. MSP फार्मूला स्वामीनाथन फार्मूला के आधार पर तय होना चाहिए. जो हमारे सहयोगी हैं उनका सस्पेंशन वापस लेना चाहिए .जब तक सरकार इन फैसलों को वापस नहीं लेती हम सदन को बॉयकॉट करेंगे. 

Sep 22, 2020 10:16 (IST)
अरविंद केजरीवाल

संजय सिंह जी और अन्य सांसद रात भर संसद परिसर में देश के किसानों के लिए संघर्ष करते रहे. मच्छर, गर्मी और अन्य असुविधाओं की परवाह किए बग़ैर किसानों के लिए लड़ते रहे. वे अपने लिए कुछ नहीं मांग रहे. वो जनतंत्र और संविधान के लिए लड़ रहे हैं. वे देश के किसानों के लिए संघर्षरत हैं. देशभर के किसान कह रहे हैं कि ये क़ानून किसानों को खतम कर देंगे, इतने ख़तरनाक क़ानूनों को बिना वोटिंग करवाए संसद से पास घोषित कर दिया? फिर संसद का क्या मतलब, चुनावों का क्या मतलब?अगर इसी तरह क़ानून पास करवाने हैं तो संसद सत्र क्यों बुलाते हो?

Sep 22, 2020 10:13 (IST)
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू

राज्य सभा में परसों की घटना ने संसदीय मर्यादाओं को हानि पहुंचाई है. लेकिन मुझे बताया गया कि इतना सब होने के बाद भी आज उपसभापति श्री हरिवंश जी संसद परिसर में धरने पर बैठे सांसदों के लिए सुबह की चाय स्वयं ले कर गए. हरिवंश जी की यह पहल हमारे उत्कृष्ट लोकतान्त्रिक संस्कारों को दिखाती है. उनकी पहल लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है!

Sep 22, 2020 10:12 (IST)
चाय लेकर पहुंचे उपसभापति से संजय सिंह

किसानों को न्याय दिलाने के लिए और काला कानून के खिलाफ हम रात भर धरने में बैठे रहे. राज्यसभा के उपसभापति हमसे मिलने आए थे. हमने उनसे कहा कि उस दिन नियमों को ताक पर रखकर किसान विरोधी बिल पास कराया गया जबकि बीजेपी के पास बहुमत नहीं था. आपने कोशिश नहीं की. हम संसद परिसर में बैठे हैं क्योंकि किसानों के साथ धोखा हुआ है.
Sep 22, 2020 10:09 (IST)
उपसभापति हरिवंश 24 घंटे के उपवास पर 

एक तरफ कृषि विधेयक पर विरोध के दौरान निलंबित सांसद संसद में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने 24 घंटे उपवास पर रहने का फैसला किया है. 

Sep 22, 2020 10:09 (IST)
चाय लेकर पहुंचे उपसभापति 

राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश (Harivansh) प्रदर्शन कर रहे निलंबित सांसदों के लिए मंगलवार को सुबह चाय लेकर पहुंचे. निलंबित सांसदों ने उप-सभापति की चाय पीने से इनकार कर दिया.
Sep 22, 2020 10:09 (IST)
रात भऱ विरोध प्रदर्शन 

निलंबन के विरोध में सोमवार को निलंबित सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास रातभर प्रदर्शन किया.