Monsoon Session LIVE Updates: बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में कल मौजूद रहने को कहा

Monsoon Session LIVE Updates: संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) चल रहा है. 18 दिवसीय इस सत्र में शनिवार और रविवार को भी सदन की कार्यवाही जारी रहेगी.

Monsoon Session LIVE Updates: बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में कल मौजूद रहने को कहा

Monsoon Session Updates: यह सत्र 18 दिनों का है. (फाइल फोटो)

Monsoon Session LIVE Updates: संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) चल रहा है. 18 दिवसीय इस सत्र में शनिवार और रविवार को भी सदन की कार्यवाही जारी रहेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज (शनिवार) इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 में संशोधन के लिए बिल लाई हैं. सीतारमण ने शुक्रवार को कहा था कि उनके कोरोना को 'एक्ट ऑफ गॉड' वाले बयान का मजाक उड़ाया गया, वहीं लैटिन शब्द 'फोर्स मैज्यूरे' को स्वीकार किया जाता है. बता दें कि 'फोर्स मैज्यूरे' का मतलब भी प्राकृतिक आपदा से है. वहीं राज्यसभा ने शनिवार को अपनी पूर्व सदस्य नाजनीन फारूख को श्रद्धांजलि दी और सदस्यों ने उनके सम्मान में कुछ क्षणों का मौन रखा. 16 सितंबर को 66 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. नाजनीन ने उच्च सदन में अप्रैल 2010 से अप्रैल 2016 के बीच असम का प्रतिनिधित्व किया था.

Monsoon Session LIVE Updates:

Sep 19, 2020 15:30 (IST)
बीजद ने आतंकवाद रोकने के लिए पाक पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की मांग की
भाषा की खबर के अनुसार, राज्यसभा में शनिवार को बीजू जनता दल के एक सदस्य ने मांग की कि सीमा पार से जारी आतंकवाद को रोकने के लिए सरकार को पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाना चाहिए.
शून्यकाल में यह मुद्दा बीजद के सस्मित पात्रा ने कहा कि सीमा पार से जारी आतंकवाद को रोकने के लिए सरकार की ओर से समुचित प्रयास जैसे गश्त बढाना, सीमा संबंधी अवसंरचना का विकास, अत्याधुनिक उपकरण, खुफिया तंत्र को मजबूत बनाना तथा उपग्रह की मदद लेने जैसे प्रयास किए गए हैं.
Sep 19, 2020 15:11 (IST)
जम्मू कश्मीर में ओबीसी, अजा के लिए बढाएं आरक्षण : बसपा
भाषा की खबर के अनुसार, राज्यसभा में शनिवार को बहुजन समाज पार्टी के एक सदस्य ने सरकार से मांग की कि जम्मू कश्मीर में अन्य पिछडा वर्ग और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण बढा कर अन्य राज्यों के समान किया जाए. शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए बसपा के राजा राम ने कहा कि जम्मू में अन्य पिछडा वर्ग की आबादी 35 फीसदी है और उन्हें केवल दो फीसदी ही आरक्षण प्राप्त है जबकि अन्य राज्यों में ओबीसी के लिए आरक्षण 14 फीसदी और कहीं 27 फीसदी है.
Sep 19, 2020 15:10 (IST)
विपक्ष ने सरकार से एमएसएमई क्षेत्र को राहत देने की मांग की
भाषा की खबर के अनुसार, राज्यसभा में शनिवार को कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कोविड-19 के मद्देनजर उठाए गए कदमों से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) की स्थिति खराब हो जाएगी और छोटे कारोबारियों पर भार बढ़ जाएगा. कांग्रेस सदस्य विवेक तन्खा ने उच्च सदन में कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार ने कई फैसले किए लेकिन उनमें से कुछ पर पुनर्विचार करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न कदमों से एमएसएमई क्षेत्र काफी प्रभावित होगा और छोटे कारोबारियों की परेशानी बढ़ जाएगी.


Sep 19, 2020 14:21 (IST)
अभूतपूर्व स्थिति के कारण लाना पड़ा अध्यादेश : निर्मला
समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को राज्यसभा में कहा कि दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) अध्यादेश कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुयी अभूतपूर्व स्थिति के कारण लाया गया था.
Sep 19, 2020 14:16 (IST)
भाजपा ने जारी किया व्हिप
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा में अपने सांसदों को व्हिप जारी करके रविवार को सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया है. 


Sep 19, 2020 13:28 (IST)
भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की राज्यसभा में उठी मांग

समाचार एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक, राज्यसभा में शनिवार को भाजपा के एक सदस्य ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किए जाने की मांग करते हुए कहा कि करीब 50 साल से की जा रही इस मांग को पूरा करने के लिए सरकार को तत्काल विधेयक लाना चाहिए. भाजपा के नीरज शेखर ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि देश में भोजपुरी बोलने वालों की संख्या करीब 20 करोड है और विदेशों में करीब 8 करोड लोग भोजपुरी बोलते हैं. उन्होंने कहा कि मॉरीशस, सूरीनाम, नेपाल और युगांडा में तो भोजपुरी भाषा बोलने वालों की बहुतायत है. मॉरीशस और नेपाल में इस भाषा को संवैधानिक दर्जा प्राप्त है.
Sep 19, 2020 13:16 (IST)
राज्यसभा में महामारी रोग संशोधन विधेयक का प्रस्ताव पेश
एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने महामारी रोग संशोधन विधेयक 2020 के प्रस्ताव को विचार के लिए राज्यसभा में रखा.  
Sep 19, 2020 12:43 (IST)
स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बुरे बर्ताव को देखते हुए कानून की जरूरत महसूस की गई : हर्षवर्धन
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कहा कि कोरोनावायरस से जुड़े कलंक के चलते डॉक्टरों और पैरामेडिक्स समेत कई स्वास्थ्यसेवा कर्मचारियों को कई तरह से अपमानित किया गया. केंद्र सरकार ने इस स्थिति में कदम उठाया और पाया कि एक इस संबंध में एक कानून की जरूरत है.

Sep 19, 2020 12:10 (IST)
राज्यसभा में आईबीसी संशोधन विधेयक पास
राज्यसभा में  दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता (द्वितीय संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया गया.

Sep 19, 2020 11:15 (IST)
Parliament Monsoon Session Live Updates: अमृतसर में किसानों का प्रदर्शन

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, केंद्र सरकार के कृषि विधेयक के विरोध में अमृतसर में किसानों ने प्रदर्शन किया. किसान इस बिल को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. बता दें कि यह बिल लोकसभा में पास हो चुका है.
Sep 19, 2020 11:12 (IST)
Parliament Monsoon Session Live Updates: विपक्ष ने सरकार से एमएसएमई क्षेत्र को राहत देने की मांग की

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राज्यसभा में शनिवार को कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कोविड-19 के मद्देनजर उठाए गए कदमों से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) की स्थिति खराब हो जाएगी और छोटे कारोबारियों पर भार बढ़ जाएगा. कांग्रेस सदस्य विवेक तन्खा ने उच्च सदन में कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार ने कई फैसले किए लेकिन उनमें से कुछ पर पुनर्विचार करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न कदमों से एमएसएमई क्षेत्र काफी प्रभावित होगा और छोटे कारोबारियों की परेशानी बढ़ जाएगी.