मॉनसूत्र सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू, नवनियुक्‍त सांसदों ने ली शपथ

राज्‍यसभा की कार्यवाही (Rajya Sabha proceedings) की शुरुआत नवनियुक्‍त सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ हुई.सबसे पहले सांसद अजित भुयान ने पद और गोपनीयता की शपथ (Oath)ली. इस दौरान राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने उन्‍हें मॉस्‍क का सही ढंग से इस्‍तेमाल करने की नसीहत दी.

मॉनसूत्र सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू, नवनियुक्‍त सांसदों ने ली शपथ

मानसून सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा उप सभापति पद के ल‍िए चुनाव होंगे

खास बातें

  • कोरोना के साये के बीच आयोजित हो रहा मॉनसून सत्र
  • सांसदों को दी गई है खास ऐहतियात बरतने की हिदायत
  • पहले दिन राज्‍यसभा उप सभापति का होना है चुनाव
नई दिल्ली:

कोरोना के साये तले सोमवार से प्रारंभ संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) के अंतर्गत राज्‍यसभा की कार्यवाही (Rajya Sabha proceedings) की शुरुआत नवनियुक्‍त सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ हुई.सबसे पहले सांसद अजित भुयान ने पद और गोपनीयता की शपथ (Oath)ली. इस दौरान राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने उन्‍हें मॉस्‍क का सही ढंग से इस्‍तेमाल करने की नसीहत दी. भुयान के बाद कांग्रेस की फूलो देवी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के शिबू सोरेन ने भी शपथ ली. मॉनसून सत्र के पहले दिन के एजेंडे में उच्‍च सदन में उप सभापति पद के लिए चुनाव प्रमुख है. 

मॉनसून सत्र के पहले हुआ Covid-19 टेस्ट तो 17 लोकसभा सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव

एनडीए की ओर जेडीयू के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश प्रत्याशी हैं. वहीं विपक्ष की ओर से राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के राज्यसभा सांसद मनोज झा को उतारा गया है. यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि इस चुनाव से एक बार फिर राज्यसभा में सरकार और विपक्ष की ताकत का अंदाजा हो जाएगा. चुनावी गणित की बात करें तो कुल सीटें 245 हैं. एक सीट  खाली है. बहुमत का आंकड़ा 123 है. संख्‍या बल एनडीए के पक्ष में है और संभावना यही है कि हरिवंश एक बार फिर राज्‍यसभा के उप सभापति के लिए चुन लिए जाएंगे. 

TMC सांसद ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पहनावे पर की टिप्पणी, लोकसभा में हंगामा

आंकड़े हरिवंश के पक्ष में हैं और उनके जीतने की संभावना अधिक है.  245-सदस्यीय राज्यसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की संख्या 110 है. वर्तमान में उच्च सदन की सदस्य संख्या 244 है. बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने विश्वास जताया है कि वाईएसआर कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और बीजू जनता दल (बीजद) जैसे गैर-राजग दल हरिवंश का समर्थन करेंगे. इसमें से बीजू जनता दल एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है.सत्‍तारूढ़ एनडीए की ओर से बीजेपी सांसद जेपी नड्डा हरिवंश के समर्थन में प्रस्‍ताव रखेंगे जबकि मनोज झा के समर्थन में राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद प्रस्‍ताव रखेंगे. 

संसद का मानसून सत्र शुरू, कोरोना के मद्देनजर कई एहतियात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com