NDTV Khabar

स्वाइन फ्लू से महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 100 पार हुई

13 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्वाइन फ्लू से महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 100 पार हुई

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई: महाराष्ट्र में इस साल स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 100 से अधिक हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग में महामारी रोग का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे परिवार कल्याण के संयुक्त निदेशक मुकुन्द दिग्गीकर ने बताया, ''स्वाइन फ्लू के कारण राज्य में 10 अप्रैल तक 101 लोगों की मौत हुई है. पिछले कुछ सप्ताह के दौरान तापमान में उतार चढ़ाव ने संक्रमण को बढ़ा दिया है.'' उन्होंने बताया कि समाज का लगभग सभी वर्ग एच1एन1 वायरस का शिकार हुआ है.

इसके अलावा, पूरे महाराष्ट्र में 182 लोग इस वायरस संक्रमण से पीड़ित पाए गये हैं. अधिकारी ने बताया कि अन्य 7,381 लोगों में स्वाइन फ्लू जैसा लक्षण देखने को मिला है लेकिन जांच के बाद संक्रमण का पक्का पता चल सकेगा.

उन्होंने बताया, ''हमने इन मरीजों को कुछ दवाएं दी हैं लेकिन अभी तक पूर्णरूप से उपचार शुरू नहीं हो पाया है.'' दिग्गीकर ने बताया कि नासिक में एच1एन1 वायरस के कारण अब तक 20 लोगों की मौत हुई है जो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा है. इसके बाद पुणे इलाके में (13) और पिम्परी चिंचवाड इलाके में (10) लोगों की मौत हुई है. कोंकण क्षेत्र के अलावा राज्य के प्रत्येक जिले में स्वाइन फ्लू के कारण कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement