Facebook पर दुनियाभर में 20 करोड़ से ज्यादा फर्जी या डुप्लीकेट अकाउंट : रिपोर्ट

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर करीब 20 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं.

Facebook पर दुनियाभर में 20 करोड़ से ज्यादा फर्जी या डुप्लीकेट अकाउंट : रिपोर्ट

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • फेसबुक पर दुनियाभर में 20 करोड़ से ज्यादा फर्जी या डुप्लीकेट अकाउंट
  • भारत उन देशों में है, जहां इस तरह के खातों की संख्या बहुत अधिक है
  • विकासशील बाजारों में ऐसे खातों की संख्या अधिक है
हैदराबाद:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर करीब 20 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं. यही नहीं भारत उन देशों में है, जहां इस तरह के खातों की संख्या बहुत अधिक है. फेसबुक ने इसकी जानकारी दी है. फेसबुक ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में कहा, "2017 की चौथी तिमाही में हमारा अनुमान है कि नकली अथवा दोहरे खातों की हिस्सेदारी हमारे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) का लगभग 10 प्रतिशत है."  रिपोर्ट में कहा गया, "हमारा मानना है कि अधिक विकसित बाजारों की तुलना में भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे विकासशील बाजारों में इस तरह के नकली अथवा प्रतिरूप खातों की संख्या अधिक है." 

यह भी पढ़ें: जरा बचके! अब फेसबुक आपके दोस्तों को बताने जा रहा है ये एक और खुफिया जानकारी

Newsbeep

31 दिसंबर 2017 तक फेसबुक पर मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.13 अरब थी, जो कि 31 दिसंबर 2016 से 14 प्रतिशत अधिक है. 31 दिसंबर 2016 को एमएयू की संख्या 1.86 अरब थी, जिसमें 6 प्रतिशत यानी 11.4 अरब "नकली खाते" थे. रिपोर्ट में कहा गया कि भारत, इंडोनेशिया और वियतनाम में उपयोगकर्ताओं की वृद्धि दिसंबर 2016 के मुकाबले दिसंबर 2017 में अधिक रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: फेसबुक से हमेशा के लिए नाता तोड़ने का तरीका
डुप्लीकेट (नकली) खाते वे खाते हैं जो कोई उपयोगकर्ता अपने मुख्य खाते के अतिरिक्त रखता है. रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि नकली या फर्जी खातों का अनुमान खातों के सीमित नमूने की आंतरिक समीक्षा पर आधारित है. कंपनी ने कहा कि फर्जी या नकली खातों का अनुमान वास्तविक संख्या से अलग हो सकता है. इस तरह के खातों को पैमाने पर मापना बहुत मुश्किल है.