यह ख़बर 06 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

गुजरात में ‘पेड न्यूज’ के 400 से ज्यादा मामले : चुनाव आयोग

खास बातें

  • चुनाव आयोग ने हाल ही में संपन्न गुजरात विधानसभा के चुनावों के दौरान ‘पेड न्यूज’ के 400 से ज्यादा पुष्ट मामलों का पता लगाया है।
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने हाल ही में संपन्न गुजरात विधानसभा के चुनावों के दौरान ‘पेड न्यूज’ के 400 से ज्यादा पुष्ट मामलों का पता लगाया है।

चुनाव आयोग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि आयोग ने ‘पेड न्यूज’ के कम से कम 414 मामले पाए हैं और आरोपी उम्मीदवारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाने वाली है। आरोपी उम्मीदवारों के चुनावी खर्च में वह खर्च भी शामिल किया जाएगा जो उन्होंने पैसे देकर अपने पक्ष में खबरें छपवाने के लिए किया।

अधिकारी ने बताया, ‘विभिन्न मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समितियों की जांच में पता चला कि पिछले साल गुजरात में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान पेड न्यूज के कुल 414 पुष्ट मामले पाए गए। चुनाव आयोग ने जिला एवं राज्य स्तर पर ऐसे मामलों का पता लगाने के लिए मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समितियों का गठन किया था। राज्य के चुनाव अधिकारियों ने इन मामलों पर क्या कार्रवाई की है उसकी रिपोर्ट का इंतजार है।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आयोग की ओर से गुजरात में गठित विभिन्न मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समितियों ने ‘पेड न्यूज’ के रूप में चिह्नित करीब 500 मामलों में नोटिस जारी किया था।