NDTV Khabar

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5,600 और IIT में 2,800 से ज्यादा पद खाली : HRD

देश भर में केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में संकाय सदस्यों के 5,606 से अधिक पद खाली है, जबकि प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में ऐसी 2,806 रिक्तियां है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5,600 और IIT में 2,800 से ज्यादा पद खाली : HRD

प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5,600 पद खाली
  2. आईआईटी में 2,800 से ज्यादा पद खाली
  3. यह जानकारी मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय से सामने आयी है
नई दिल्ली: देश भर में केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में संकाय सदस्यों के 5,606 से अधिक पद खाली है, जबकि प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में ऐसी 2,806 रिक्तियां है. यह जानकारी मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय से सामने आयी है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय अभियांत्रिकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में 1870 पद खाली है जबकि भारतीय प्रबंधन संस्थानों में 258 पद खाली है. एचआरडी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘रिक्तियां कम होने वाली हैं और इसे भरना एक निरंतर प्रक्रिया है. सेवानिवृत्ति, इस्तीफे और छात्रों की बढ़ती संख्या के कारण अतिरिक्त आवश्यकताओं के चलते रिक्तियां होती रहती हैं.’’ 

यह भी पढ़ें: UGC को खत्म करने के बाद ग्रांट के अधिकार पर सरकार ने अभी तक नहीं लिया कोई फैसला

टिप्पणियां
अधिकारी ने बताया कि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो यह सुनिश्चित करने के लिए संकाय की कमी से निपटने के वास्ते संस्थान विभिन्न उपाय कर रहे हैं और इसमें अन्य बातों के साथ शोधार्थियों, अनुबंधित, फिर से नौकरी पाने वाले, सहायक और आमंत्रित सदस्यों की सहायता ली जाती है. संस्थान संकाय को आकर्षित करने के लिए साल भर का विज्ञापन भी प्रकाशित करती है. इन संस्थानों के अलावा, कई सारे भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) में 324 पद खाली है. 

VIDEO: देश के उत्कृष्ट संस्थानों की लिस्ट में 'जियो' के नाम पर सवाल
प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर स्कूल में 96, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलूरू में 88, भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआरएस) में 100 पद खाली हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement