आंदोलित किसानों का बढ़ता जा रहा हुजूम, दिल्ली पुलिस को संयम बरतने का निर्देश

Farmers Protest March : नैनीताल से लेकर अमृतसर तक कई किसान संगठन प्रदर्शन में शरीक होने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. किसानों के समूह ट्रैक्टर और ट्रकों के जरिये बड़ी संख्या में गाजीपुर बॉर्डर (Delhi-UP Border) पर भी जमा हो रहे हैं.

आंदोलित किसानों का बढ़ता जा रहा हुजूम, दिल्ली पुलिस को संयम बरतने का निर्देश

Farmers Talks Government : दिल्ली की यूपी, हरियाणा से लगी सीमा पर किसानों का जमावड़ा बढ़ा

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर केंद्रीय कृषि कानूनों (Farm laws) के खिलाफ चल रहे आंदोलन बड़ी संख्या में और किसान शामिल हो सकते हैं. गृह मंत्रालय को मिले इनपुट के आधार पर कहा गया है कि कई अन्य किसान संगठन आंदोलन (Farmers Protest) में कूदने की तैयारी कर रहे हैं.फिलहाल 500 के करीब किसान संगठन विरोध प्रदर्शनों में शामिल हैं, जिनमें से ज्यादातर पंजाब से ताल्लुक रखते हैं. हालांकि आंदोलन में किसानों की बढ़ती तादाद को देखते हुए पुलिस अधिकारी भी सतर्क हैं. अधिकारियों ने NDTV को बताया कि सरकार ने उनसे संयम बरतने को कहा है. किसान संगठनों के प्रतिनिधियों औऱ केंद्रीय मंत्रियों (Farmers Talks Government) के बीच मंगलवार शाम को वार्ता भी शुरू हुई.

गृह मंत्रालय को मिले इनपुट के अनुसार, कई औऱ किसान संगठन आंदोलन (Farmers Protest) में प्रदर्शनकारियों से जुड़ने की तैयारी में हैं. नैनीताल से लेकर अमृतसर तक कई किसान प्रदर्शन में शरीक होने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. अधिकारियों के अनुसार, किसानों के समूह ट्रैक्टर और ट्रकों के जरिये बड़ी संख्या में गाजीपुर बॉर्डर (Delhi-up Border) पर भी जमा हो रहे हैं. चूंकि प्रदर्शनकारी किसानों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक है, इसलिए वे सीमा पर जमे हुए हैं. गौरतलब है कि दिल्ली-हरियाणा सीमा के टिकरी बॉर्डर (Tikri Border) और सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर पहले ही किसानों ने रास्ता जाम कर रखा है.

बिलासपुर और गुरुग्राम से भी आ रहे किसान
सूत्रों से मिले इनपुट के आधार पर कहा गया है कि 500 से ज्यादा किसानों का एक जत्था बिलासपुर और गुरुग्राम पहुंच रहा है और वहां से वे प्रदर्शन में शामिल होंगे. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे लंबे समय तक आंदोलन की तैयारी करके आ रहे हैं और पुलिस उनसे संपर्क करने का प्रयास कर रही है. टिकरी बॉर्डर औऱ सिंघु बॉर्डर पर किसानों और पुलिस बल आमने-सामने हैं. पुलिसकर्मियों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के साथ विवेकपूर्ण ढंग से किसी भी परिस्थिति से निपटने को कहा गया है.

जवान मुस्तैदी से मोर्चा संभाले हुए हैं
अधिकारी के मुताबिक, पुलिस अभी तक किसानों को रोकने के लिए बलपूर्वक प्रयास करती रही है, टिकरी बॉर्डर पर स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए पुलिसकर्मी भी जमीन पर मुस्तैदी से मोर्चा संभाले हुए हैं. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के सीमावर्ती औऱ अंदरूनी इलाकों में तैनाती बढ़ा दी है. साथ ही अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियां भी सुरक्षा ड्यूटी में तैनात हैं.
 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com