मध्‍य प्रदेश: दीपावली के पहले हीरा खदानों के दो मजदूरों पर लक्ष्‍मी हुईं मेहरबान, कीमती हीरे खोजकर बने 'लखपति'

दिलीप मिस्त्री को कृष्णा कल्याणपुर इलाके की जुरापुर खदान से 7.44 कैरेट का हीरा मिला है जबकि लखन यादव को 14.98 कैरेट का हीरा मिला है.

मध्‍य प्रदेश: दीपावली के पहले हीरा खदानों के दो मजदूरों पर लक्ष्‍मी हुईं मेहरबान, कीमती हीरे खोजकर बने 'लखपति'

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • दिलीप मिस्त्री को मिला 7.44 कैरेट का हीरा
  • लखन यादव को 14.98 कैरेट का हीरा मिला है
  • नीलामी के बाद 12.5% रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि श्रमिकों को मिलेगी
पन्‍ना:

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले (Panna District) में स्थित विश्वप्रसिद्ध हीरा खदानों से दो मज़दूरों को दो कीमती हीरे मिलने से दीपावली से ठीक पहले उनकी किस्मत चमक गई है और वे लखपति होने वाले हैं. हीरा निरीक्षक अनुपम सिंह ने मंगलवार को बताया कि सोमवार को दो श्रमिकों ने कार्यालय में दो हीरे जमा कराए हैं. दिलीप मिस्त्री (Dilip Mistry) को कृष्णा कल्याणपुर इलाके की जुरापुर खदान से 7.44 कैरेट का हीरा मिला है जबकि लखन यादव (Lakhan Yadav) को 14.98 कैरेट का हीरा मिला है. सिंह ने कहा कि हीरे का सही मूल्य अधिकारियों द्वारा तय किया जाएगा. 

खदान की खुदाई करने वाला व्यक्ति हुआ मालामाल, अंदर से मिला 50 लाख रुपये का हीरा

एक अनुमान के अनुसार 7.44 कैरेट का हीरा 30 लाख रुपये के आसपास हो सकता है जबकि 14.98 कैरेट का हीरा इससे दोगुना राशि का हो सकता है. अधिकारी ने कहा कि दोनों हीरों की नीलामी की जायेगी. इसके बाद 12.5 प्रतिशत रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि इन दोनों श्रमिकों को दी जाएगी. हीरा मिलने के बाद लखन यादव ने कहा, ‘‘हम खुश हैं. मुझे पहली बार हीरा मिला है. यह भगवान का उपहार है. मैं एक छोटा किसान हूं और दो एकड़ जमीन का मालिक हूं. हीरे की नीलामी के बाद मिलने वाले पैसे का उपयोग बच्चों की पढ़ाई के लिए करूंंगा.'' 

हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

दिलीप मिस्त्री ने कहा, ‘‘ईश्वर की कृपा से मुझे यह अच्छी गुणवत्ता वाला हीरा पहली बार मिला है. इस हीरे की बिक्री से मिलने वाले पैसे से अपने बच्चों का बेहतर पालन पोषण करूंगा.'' बुंदेलखंड के पिछड़े क्षेत्र में पन्ना जिला आता है जो कि अपनी हीरे की खदानों के लिए प्रसिद्ध है.

पन्ना में मजदूर को मिला डेढ़ करोड़ का हीरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)