मध्य प्रदेश में भाईदूज के मौके पर युवतियों को दिया जाएगा 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस'

राज्य सरकार के परिवहन, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग तथा महिला सशक्तिकरण संचालनालय द्वारा 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस' बनाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा.

मध्य प्रदेश में भाईदूज के मौके पर युवतियों को दिया जाएगा 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस'

भाईदूज पर महिलाओं को दिया जाएगा विशेष लाइसेंस

खास बातें

  • इस अभियान का नाम 'आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं'
  • महिलाओं के लिए नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस
  • यह लाइसेंस छह महीने की अवधि के लिए बनाया जाएगा
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की वाहन चलाने की शौकीन युवतियों के लिए इस बार का भाईदूज कुछ अलग ही होने वाला है, क्योंकि सरकार द्वारा शनिवार 21 अक्टूबर से विशेष अभियान के तहत 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस' बनाए जाएंगे. इस अभियान को नाम दिया गया है, 'आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं'. आधिकारिक तौर मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश की बालिकाओं और महिलाओं के लिए नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का प्रावधान किया गया है. इस अभियान का मकसद है कि बालिकाएं और महिलाएं अधिकारपूर्वक दोपहिया और चार पहिया वाहन चला सकें.

इस दिन डीटीसी की बसों में मुफ्त में सफर कर सकेंगी महिलाएं...

राज्य सरकार के परिवहन, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग तथा महिला सशक्तिकरण संचालनालय द्वारा 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस' बनाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा. लाइसेंस बनवाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से 'आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं' की टैग लाइन (नाम से) से भाईदूज से अभियान शुरू हो रहा है. यह शिविर महाविद्यालयों, शालाओं, नगर निगम, नगर पालिका तथा विकासखण्ड स्तर पर आयोजित किए जाएंगे. 

Bhai Dooj 2017: भाई-बहन हैं दूर तो इन मैसेजेस से दें भैया दूज की बधाई

बताया गया है कि, अस्थायी ड्रायविंग लायसेंस नियमानुसार छह माह की अवधि के लिए बनाया जाएगा. इस अवधि में प्रदेश के 94 ड्रायविंग प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से बालिकाओं-महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके बाद परिवहन विभाग विशेष अभियान चलाकर नियमित लायसेंस उपलब्ध कराएगा.

सरकार की मंशा है कि, महिलाएं वाहन चालन को व्यवसायिक रूप से अपनाने के लिए भी प्रेरित हों, इसके लिए 'ऑपरेशन ड्राइविंग शौर्या' चलाया जाएगा. यह अभियान एक नवंबर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से शुरु होकर 8 मार्च तक जारी रहेगा. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com