11 महीनों से पांच सितारा होटल में रुके हैं सांसद, अब छोड़ने का निर्देश

वेंकैया नायडू की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

पांच सितारा होटल अशोक में पिछले 11 महीनों से रुके सांसदों को अब होटल ख़ाली करने के लिए कह दिया गया है। शहरी विकास मंत्रालय की ओर से इन सांसदों से कहा गया है कि वो अगले महीने की आठ और 13 तारीख़ तक ये होटल छोड़ दें।

लोकसभा और राज्यसभा के ऐसे 32 सांसद हैं जो इन होटलों में रह रहे हैं क्योंकि उन्हें सरकारी आवास मिलने में देरी हुई है। लोकसभा का सत्र आठ मई और राज्यसभा का सत्र 13 मई को खत्म हो रहा है।

अशोक होटल में इन सांसदों के लिए हर रोज़ सात हज़ार रुपए किराया दिया जा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक़ इस तरह हर महीने लाखों रुपए ख़र्च हो रहे हैं। इन सांसदों में आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और तेलंगाना के सांसद शामिल हैं।

अब इनसे कहा गया है कि वो संसद का सत्र खत्म होते ही होटल छोड़ दें और राज्यों के अथिति गृहों में चले जाएं। इन्हें ये निर्देश भी दिया गया है कि उनके लिए सरकारी आवास का प्रबंध होने तक वो सत्र या संसदीय समितियों की बैठक के दौरान ही होटल में रुक सकते हैं।

बताया गया है कि कई सांसदों को सरकारी आवास दे दिया गया है पर अलग-अलग वजहों से वो अभी तक उनमें नहीं गए हैं। कुछ मकानों में पूर्व सांसद अभी तक रह रहे हैं जबकि कुछ सांसदों को अपने आवास को लेकर कुछ दिक़्क़तें हैं। 13 सांसदों को आवास आवंटित हो चुके हैं जबकि 19 के लिए अभी तक उपयुक्त आवास नहीं मिल सका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माना जा रहा है कि ताज़ा निर्देश भी सांसदों पर दबाव डालने की रणनीति का हिस्सा है क्योंकि उनके लिए आवास का इंतज़ाम करना मंत्रालय की ही ज़िम्मेदारी है और इसमें हुई क़रीब एक साल की देरी कई सवाल खड़े कर रही है।