दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बनें मुकेश अंबानी, Forbes की अरबपति लिस्ट में वॉरेन बफेट को छोड़ा पीछे

बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Business Magazine Forbes) की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के चांपवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बनें मुकेश अंबानी, Forbes की अरबपति लिस्ट में वॉरेन बफेट को छोड़ा पीछे

मुकेश अंबानी की संपत्ति 75 बिलियन डॉलर है.

नई दिल्ली:

अरबपति मुकेश अंबानी (Billionaire Mukesh Ambani) दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Business Magazine Forbes) की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के चांपवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. तेल से लेकर टेलीकॉम समूत रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन ने फोर्ब्स की इस सूची में पांवचा स्थान हासिल करने के लिए अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है. 

फोर्ब्स के मुताबिक अरबपति मुकेश अंबानी की संपत्ति 75 बिलियन डॉलर है. पिछले महीने ही अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी डिजिटल सेवा शाखा, Jio में लगभग 33 प्रतिशत की हिस्सेतारी को फेसबुक और गूगल सहित प्रमुख निवेशकों को बेचा था, जिसके बाद अब रिलायंस इंडस्ट्रीज ऋण मुक्त हो गई है. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 22 से अब तक कुल 14 डील्स की घोषणा की है, जिसमें Jio प्लेटफॉर्मों में 1.5 लाख करोड़ की हिस्सेदारी बेचे जाना भी शामिल है. जियो प्लेटफॉर्म में नवीनतम निवेश गूगल का है, जिसने 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का व्यय किया है. 

Newsbeep

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो में निवेश के माध्यम से 2.12 लाख करोड़ रुपय जुटाए हैं. इसकी जानकारी मुकेश अंबानी ने इस महीने की शुरुआत में कंपनी की एक मीटिंग में शेयरधारकों को दी थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बुधवार को व्यापार में 2,010 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गए, इसका मार्केट केपिटलाइजेशन 12.70 लाख करोड़ रुपये हो गया है और यह देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसी बीच फोर्ब्स के अनुसार जेफ बेजोस 185.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. बिल गेट्स, बर्नार्ड अरनॉल्ट और मार्क जुकरबर्ग लिस्ट में मुकेश अंबानी से आगे हैं.