NDTV Khabar

मुंबई के पास डोंबिवली में केमिकल फैक्‍टरी में लगी आग, पांच लोगों की मौत, 125 घायल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई के पास डोंबिवली में केमिकल फैक्‍टरी में लगी आग, पांच लोगों की मौत, 125 घायल

विस्फोट से पूरी फैक्टरी तबाह हो गई, पास की दो अन्य फैक्ट्रियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है

मुंबई :

ठाणे जिले के डोंबिवली शहर के एमआईडीसी औद्योगिक परिसर स्थित एक निजी कंपनी में गुरुवार सुबह भीषण विस्फोट से कम से कम पांच मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 125 अन्य घायल हो गए।

आग से पूरी फैक्टरी हुई तबाह
मनपाड़ा पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि डोंबिवली शहर के बाहरी इलाके में स्थित महाराष्ट्र इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमआईडीसी) कॉम्प्लेक्स के फेज 2 में प्रोबेस इंटरप्राइजेज में सुबह 11 बजे के आसपास एक भीषण विस्फोट हुआ, जिसके बाद फैक्टरी में भयानक आग लग गई। आग पर जल्द काबू पा लिया गया और जब धुआं छटा तो पता चला कि पूरी फैक्टरी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। भीषण विस्फोट से आसपास स्थित हर्बर्ट ब्राउन फार्मा एंड रिसर्च तथा आचार्य ग्रुप से संबंधित दो अन्य फैक्ट्रियों को भारी नुकसान पहुंचा है।

धमाके से लोगों को लगा भूकंप आ गया
कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि विस्फोट इतना जोरदार था कि ऐसा लगा जैसे कोई बम फटा हो। विस्फोट की आवाज चार से पांच किलोमीटर के दायरे में सुनी गई, जिससे आसपास स्थित कई रिहायशी व औद्योगिक इमारतों की खिड़कियों के शीशे चटख गए। विस्फोट की तीव्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो किलोमीटर के दायरे में स्थित मकान हिल गए, वाहनों के चालक व मवेशी घायल हो गए। इससे मोबाइल सेवा भी बाधित हुई। स्थानीय लोगों को लगा कि भूकंप आ गया है और वे घर से बाहर निकलकर सुरक्षित जगह पर पहुंच गए।


जिलाधिकारी महेंद्र कल्याणकर ने कहा, 'दुर्घटना से निपटने के लिए डोंबिवली, ठाणे, कल्याण व आसपास के इलाकों से अग्निशमन की 15 गाड़ियां, ठाणे व पुणे से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के दल, मुंबई से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का दल घटनास्थल पर पहुंचा।' कल्याणकर ने कहा कि घायलों को निकटवर्ती सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनके लिए रक्त का इंतजाम करने के साथ ही राहत के अन्य उपाय किए गए हैं।

सभी रासायनिक उद्योग एक हफ्ते के लिए बंद
घटना को गंभीरता से लेते हुए उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने घोषणा की है कि डोंबिवली के अंदर और बाहर स्थित सभी रासायनिक औद्योगिक इकाइयों को किसी अन्य जगह पर भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि शहर में इस तरह के सभी रासायनिक उद्योगों को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया जाएगा और विभिन्न सुरक्षा उपायों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण व जांच अभियान चलाया जाएगा।

टिप्पणियां

सीएम फडणवीस ने घायलों से अस्पतालों में की मुलाकात
वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दुर्घटना पर संवेदना जताई और पीड़ितों को राहत एवं पुनर्वास उपाय के प्रति आश्वस्त किया। उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में भर्ती लोगों से शाम में मुलाकात भी की। जिला अधिकारियों को विस्फोट के कारणों की जांच करने का आदेश दिया गया है और डोंबिवली के एमआईडीसी इलाके में स्थित 900 औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा समीक्षा की जाएगी।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement