मुंबई में नरीमन पॉइंट से कांदीवली तक कोस्टल रोड को मिली हरी झंडी

मुंबई में नरीमन पॉइंट से कांदीवली तक कोस्टल रोड को मिली हरी झंडी

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

मुंबई:

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने मुंबई के लिए प्रस्तावित तटीय सड़क मार्ग को हरी झंडी दे दी है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।
 
फडणवीस ने नई दिल्ली में सोमवार सुबह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ बैठक के बाद इसकी घोषणा की। फडणवीस ने ट्वीट कर कहा, 'यह एक सपने के सच होने जैसा है। मोदी सरकार द्वारा मुंबई को दिया गया सर्वश्रेष्ठ उपहार।'

इस 35.60 किलोमीटर लंबे तटीय सड़क की अनुमानित लागत लगभग 8,500 करोड़ रुपये है। यह अगले कुछ सालों में मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में 60,000 करोड़ रुपये की प्रस्तावित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का हिस्सा है।

यह तटीय सड़क नरीमन पॉइंट पर स्थित मनोरा विधायक आवास के पास से शुरू होगी और शहर के पश्चिमी तट से होते हुए पश्चिमोत्तर उपनगर कांदिवली तक जाएगी। यह सड़क अरब सागर के किनारे स्थित एनसीपीए (नेशनल सेंटर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट) से नेपियन सी रोड तक भूमिगत होगी।

नीदरलैंड सरकार के साथ महाराष्ट्र सरकार के एमओयू समझौते के दो दिन बाद यह घोषणा की गई है। इस एमओयू के तहत परियोजना और आगामी मुंबई मेट्रो-3 के लिए तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी।
 
उन्होंने सत्ता में पिछली कांग्रेस-एनसीपी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि वे पिछले पांच सालों से इस तटीय सड़क के बारे में सिर्फ बातें कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि तटीय सड़क से शहर में यातायात में सुधार होगा और 91 हेक्टेयर हरित क्षेत्र बढ़ेगा, जिससे मुंबई के बुनियादी ढांचे को अगले स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा, 'मैंने वादा किया था कि मैं इसे पांच महीने में मंजूरी दिलवा दूंगा। खुशी है कि यह इससे भी कम समय में पूरा हो गया है।'