NDTV Khabar

सिर्फ 10 मिनट के बचे ईंधन के साथ लखनऊ में उतरा विस्‍तारा का विमान

विस्‍तारा एयरलाइंस ने NDTV को बताया कि उसके विमान के पास केवल 10 मिनट की उड़ान के लिए ही ईंधन बचा था. जब विमान लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा तब उसमें मुश्किल से 300 किलोग्राम ईंधन बचा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिर्फ 10 मिनट के बचे ईंधन के साथ लखनऊ में उतरा विस्‍तारा का विमान

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

मुंबई से दिल्‍ली रहे विस्‍तारा एयरलाइंस के एक विमान को जिसमें 153 लोग सवार थे, बड़ी ही विचित्र स्थिति से गुजराना पड़ा जब उसे लखनऊ के लिए डाइवर्ट कर दिया गया और उसे बहुत ही कम ईंधन के साथ लैंड करना पड़ा.

विस्‍तारा एयरलाइंस ने NDTV को बताया कि उसके विमान के पास केवल 10 मिनट की उड़ान के लिए ही ईंधन बचा था. जब विमान लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा तब उसमें मुश्किल से 300 किलोग्राम ईंधन बचा था. ईंधन को लेकर लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए विमान के पायलटों ने Fuel Mayday घोषित करने का फैसला किया और एयर ट्रैफिक कंट्रोल को अपनी स्थिति की जानकारी दी.

विमानन विशेषज्ञों ने NDTV को बताया कि सामान्‍यत: मुंबई से दिल्‍ली सेक्‍टर में उड़ान भरने वाले एयरबस A-320 नियो विमानों में अतिरिक्‍त 60 मिनट तक उड़ान भरने जितना ईंधन होता है. इस अतिरिक्‍त ईंधन का इस्‍तेमाल उस स्थिति में किया जाता है जब विमान को किन्‍हीं कारणों से वैकल्पिक एयपोर्ट की तरफ डाइवर्ट करना पड़े.

इस मामले में A-320 नियो विमान खराब मौसम की वजह से दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उतर नहीं सका और उसे लखनऊ डाइवर्ट कर दिया गया, लेकिन लखनऊ के आसमान में विजिबिलिटी यानी दृश्‍यता अचानक कम होने की वजह से पायलटों ने कानपुर या इलाहाबाद जैसे वैकल्पिक हवाईअड्डों पर उतरने का फैसला किया.


एयरलाइन के अनुसार, जब विमान प्रयागराज के रास्‍ते में था, तब लखनऊ एटीसी ने लखनऊ में मौसम ठीक होने की जानकारी दी जिसके बाद पायलटों ने वापस लखनऊ जाने का निर्णय लिया क्‍योंकि वहां यात्रियों और विमान के लिए बेहतर सुविधा मौजूद है.

टिप्पणियां

एयरलाइन ने कहा, 'विमान में फ्लाइट प्‍लान के अनुसार तय ईंधन से ज्‍यादा ईंधन था.'

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार डीजीसीए ने इस घटना को देखते हुए विस्‍तारा के एक पायलट को ग्राउंडेड कर दिया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement