'गणपति बप्‍पा अगले बरस तू जल्दी आ' : ...ताकि विघ्नहर्ता की विदाई में ना पड़े 'विघ्न'

'गणपति बप्‍पा अगले बरस तू जल्दी आ' : ...ताकि विघ्नहर्ता की विदाई में ना पड़े 'विघ्न'

मुंबई:

मुंबई बाप्पा को विदाई देने के लिए तैयार है। लाखों की भीड़ अलग-अलग विसर्जन स्थलों पर गणपति को अगले बरस तू जल्दी आ के वायदे के साथ विदा करेगी। भीड़ को नियंत्रण में रखने और पूरे विसर्जन को सुचारू बनाने के लिए मुंबई पुलिस के 45000 जवान और अफसर भी सड़कों पर होंगे। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से 120 से ज्यादा विसर्जन स्थलों पर नजर रखने की योजना है।

गणेश चतुर्थी के दिन बाप्पा का आगमन हुआ, अनंत चतुर्दशी के दिन अब विदाई की तैयारी है, सबकी नजरें मन्नत के गणपति यानी लालबाग के राजा पर हैं, विसर्जन के लिए सबसे ज्यादा वक्त इसी प्रतिमा को लगता है। सो मुंबई पुलिस ने भी लालबाग के राजा के विसर्जन के लिए खास इंतज़ाम किए हैं।

Newsbeep

मुंबई पुलिस के प्रवक्त धनंजय कुलकर्णी के मुताबिक, 'हमने लालबाग के राजा के रूट में कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, खासतौर पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की है। विसर्जन के दौरान सुरक्षा चाकचौबंद करने शहर में लगभग 35000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, बंदोबस्त में इंस्पेक्टर से लेकर डीसीपी स्तर के भी 3352 पुलिस अफसर लगे रहेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स के 1000 जवानों के अलावा, आईटीबी की 2 कंपनियों की भी शहर में तैनाती की गई है। विसर्जन के दौरान अहम ठिकानों पर सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया गया है, ड्रोन कैमरे भी लगाए गए हैं, फीड मॉनिटर करने के लिए खास कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।
     
विसर्जन के दौरान 30 लाख श्रद्धालुओं के शहर में अलग-अलग विसर्जन स्थलों पर जुटने की उम्मीद है, सुरक्षा के अलावा राहत और बचाव के मद्देनजर बीएमससी और फायर ब्रिगेड लाइफगार्ड, नौकाएं की तैनाती कर रहा है, साथ ही विसर्जन के दौरान हजारों स्वंयसेवकों की भी मदद ली जाएगी।