Budget
Hindi news home page

जल्द मिलेगी 'मुंबई की लाइफलाइन' में ठंडक, एसी होंगी लोकल ट्रेनें

ईमेल करें
टिप्पणियां
जल्द मिलेगी 'मुंबई की लाइफलाइन' में ठंडक, एसी होंगी लोकल ट्रेनें
मुंबई: मुंबई में एयर कंडीशनर वाली लोकल ट्रेन का सपना जल्द ही साकार होने वाला है। रेलवे बोर्ड ने उपनगरीय रेल सेवा के लिए अलग से 12 रैक्स के ऑर्डर दिए हैं। मुंबई में एसी लोकल का ऐलान वर्ष 2012 के रेल बजट में हुआ था, और अब रेलवे बोर्ड ने साफ किया है कि ये 12 रैक मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रॉजेक्ट (एमयूटीपी) के अतिरिक्त होंगे। इन्हें आईईएफ, चेन्नई में तैयार किया जाएगा।

वैसे सेंट्रल और हार्बर लाइन के मुसाफिरों के लिए एसी लोकल का इंतज़ार थोड़ा लंबा खिंचेगा, क्योंकि रेल प्रशासन ने तय कर दिया है कि मुंबई की पहली एसी लोकल वेस्टर्न लाइन पर चर्चगेट से बोरीवली के बीच दौड़ेगी। शुरुआत में हर दिन 12 एसी लोकल की 12-12 फेरियों में मुसाफिर सफर कर सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक एसी लोकल में रियायती दर पर मिलने वाली एमएसटी, यानि सब्सिडाइज्ड मंथली सीजन टिकट जारी नहीं किया जाएगा।

'मुंबई की लाइफलाइन' कहलाने वाली लोकल ट्रेनों में लगभग 75 लाख मुसाफिर रोज़ाना सफर करते हैं, जिनमें से लगभग 42 लाख मुसाफिर सेंट्रल और हार्बर लाइन की सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में रेलवे के इस फैसले से सेंट्रल लाइन के मुसाफिरों में थोड़ी निराशा है। वैसे जानकार यह सवाल भी उठा रहे हैं कि 1,800 यात्रियों की क्षमता वाली लोकल में जब औसतन 8,000 मुसाफिर भरे रहते हैं, तब क्या एसी लोकल सवारियों को मंज़िल तक सुरक्षित पहुंचा सकेगी। खैर, फिलहाल मुंबई के लिए इन 12 रैक के अलावा और 72 रैक मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन (एमआरवीसी) ने ऑर्डर किए हैं। पहले ये कोच अप्रैल-मई, 2013 में आने थे, लेकिन कुछ तकनीकी अड़चनों की वजह से इसमें देरी हो गई।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement