NDTV Khabar

मुंबई मोनोरेल का मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने किया उद्घाटन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई मोनोरेल का मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने किया उद्घाटन
मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने शनिवार को मुंबई मोनोरेल का उद्घाटन किया। वडाला से चेंबूर के बीच मोनोरेल की यह सेवा आज से आम लोगों के लिए खोल दी गई। इस रेल में चार कोच होंगे, जिनमें 560 यात्री सफर कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें पांच से 11 रुपये तक की टिकटें खरीदनी होंगी। पहले चरण में कुल छह ट्रेनें चलाई जाएंगी, जो हर 15 मिनट के अंतराल पर दौड़ेंगी।

मुंबई मोनोरेल में लोकल ट्रेनों की तरह मासिक पास जैसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होगी, लेकिन दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था रहेगी। मुंबई मोनोरेल लोकल ट्रेनों सहित परिवहन के अन्य साधनों से जुड़ी रहेगी। चेंबूर के रेलवे स्टेशन से हवा में एक पुल बनाया गया है, जो मोनोरेल स्टेशन को जोड़ता है। इसके अलावा फीडर बस सेवा भी जल्द ही शुरू किए जाने की योजना है।

मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक मोनोरेल के आने के बाद 40 मिनट की यह दूरी घटकर 21 मिनट रह जाएगी। इसके अलावा मोनोरेल इको-फ्रेंडली भी है और इसमें यातायात के अन्य साधनों की तुलना में शोर भी कम होता है। वडाला से जैकब सर्किल तक का मुंबई मोनोरेल का दूसरा चरण 2700 करोड़ रुपये में पूरा किया जाएगा और इसके अगले एक साल में पूरा हो जाने की उम्मीद है।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement