मुंबई : होटल के कमरों में छापे मारकर जोड़ों को गिरफ्तार करने के मामले में जांच के आदेश

मुंबई : होटल के कमरों में छापे मारकर जोड़ों को गिरफ्तार करने के मामले में जांच के आदेश

पुलिस की छापेमारी के लिए आने की सीसीटीवी फुटेज

मुंबई:

मुंबई पुलिस की एक कार्रवाई इन दिनों सवालों में घिरी हुई है। पुलिस ने अक्सा बीच के कई होटलों और लॉज पर छापे मारकर अश्लीलता के आरोप में कई युवक-युवतियों को पकड़ लिया था। इससे कई नौजवान जोड़ों को भी बेवजह शर्मिंदगी झेलनी पड़ी। हंगामा बढ़ा तो पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने अपने अधिकारियों द्वारा की गई इस कार्रवाई पर जांच भी बिठा दी है।

दरअसल हाल में मुंबई पुलिस ने 13 दंपतियों और 35 अन्य को होटलों और समुद्र तट पर छापेमारी करके गिरफ्तार किया था। उन पर सार्वजनिक रूप से कथित तौर पर आपत्तिजनक व्यवहार करने का आरोप है। इसने सोशल मीडिया में तूफान खड़ा कर दिया है और लोगों ने पूछा है कि क्या आपसी रजामंदी से दो वयस्क साथ नहीं रह सकते हैं।

मड आइलैंड और अक्सा क्षेत्र में आपसी रजामंदी से होटलों में गए वयस्क इस बात को देखकर हैरान रह गए कि पुलिस उनके कमरे का दरवाजा खटखटा रही थी और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तारियां तब की गईं जब डीसीपी विक्रम देशपांडे के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों के एक दल ने कई लॉज, रिसॉर्ट, दो सितारा होटलों और समुद्र तटों पर छापेमारी की।

जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं उनमें 13 दंपति थे और 35 सार्वजनिक रूप से शराब पी रहे थे। इसके अतिरिक्त पुलिस ने तीन महिलाओं को देह व्यापार के आरोप में गिरफ्तार किया और उन्हें सुधार गृह में भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि सबको मड आइलैंड और पश्चिमी उपनगरीय इलाके में अक्सा बीच से गिरफ्तार किया गया।

महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम के तहत थाना प्रभारी आरोपी को उससे जुर्माना लेने के बाद यह शपथ पत्र लेकर रिहा कर सकता है कि वे जब भी जरूरत होगी स्थानीय मजिस्ट्रेट के सामने उपस्थित होंगे।

छापेमारी दोपहर तीन बजे के करीब की गई और जिन लोगों को गिरफ्तार किया था, उन्हें शाम पांच बजे के करीब थाने लाया गया और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम के तहत उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। मलवानी थाने के सीनियर इंस्पेक्टर मिलिंद खेतले ने कहा, '61 लोगों को 1200 रुपये का जुर्माना और जरूरत पड़ने पर स्थानीय मजिस्ट्रेट के सामने उपस्थित होने के शपथ पत्र के साथ छोड़ दिया गया।'

पुलिस उपायुक्त (खुफिया) धनंजय कुलकर्णी ने कहा कि पुलिस ने मड आइलैंड पर छह अगस्त को होटलों के कमरों में छापे मारकर कुछ जोड़ों को पकड़ा था। अनैतिक देह-व्यापार रोकथाम अधिनियम के तहत तीन मामले भी दर्ज किए गए हैं। गिरफ्तार किए गए कुछ कॉलेज जाने वाले छात्रों के माता-पिता को पुलिस थाने भी बुलाया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोशल मीडिया में इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है। उन्होंने कहा, 'निजी कमरे में दो रजामंद वयस्कों के बीच का आचरण कैसे सार्वजनिक अपराध हो सकता है। पुलिस काफी आगे चली गई है। उसे सलाह की आवश्यकता है।' मिताली सरन ने ट्विटर पर लिखा, 'महिला सुरक्षा और महिलाओं के अधिकार का बीजेपी का संस्करण। कोई आश्चर्य नहीं है।'