NDTV Khabar

प्लेन से महंगी ट्रेन की टिकट, जानें किस वजह से बढ़ा रेल किराया

छुट्ठी का मौसम करीब आने पर लोग ट्रेनों से दूर-दराज के सफ़र पर निकल जाते हैं, लेकिन अब इन ट्रेनों में लगने वाले डायनमिक फेयर के कारण टिकटों के दाम लगभग तीन गुना बढ़ गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्लेन से महंगी ट्रेन की टिकट, जानें किस वजह से बढ़ा रेल किराया

फाइल फोटो

खास बातें

  1. डायनमिक फेयर के कारण टिकटों के दाम लगभग तीन गुना बढ़ गए हैं
  2. रेल का सफ़र हवाई जहाज़ से भी महंगा हो गया है
  3. मुंबई से गोरखपुर सफर करने के लिए रेल का टिकट 9885 रुपये का है
मुंबई:

छुट्ठी का मौसम करीब आने पर लोग ट्रेनों से दूर-दराज के सफ़र पर निकल जाते हैं, लेकिन अब इन ट्रेनों में लगने वाले डायनमिक फेयर के कारण टिकटों के दाम लगभग तीन गुना बढ़ गए हैं. हालत ये हैं कि रेल का सफ़र हवाई जहाज़ से भी महंगा हो गया है. 

रेलवे घटा सकता है 25 शताब्दी ट्रेनों का किराया, जानिये क्या कारण...

14 अप्रैल को अगर आप सुविधा एक्सप्रेस से मुंबई से गोरखपुर जाएं तो एसी टू में आपको एक टिकट के 9885 रुपये देने होंगे, जबकि इसी दिन विमान के इकोनॉमिक क्लास का टिकट आपको 10,000 के आसपास मिल जाएगा. दरअसल ये कमाल रेलवे की डायनमिक प्राइसिंग का है. टिकट 3121 रुपये का है, लेकिन डायनमिक चार्ज 6242 रुपये और लगा है. यानी कुल बढ़ोतरी 300 फ़ीसदी की गई है.

विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराये की योजना से नाखुश हैं रेल मंत्री पीयूष गोयल


ट्रेनों में डायनमिक प्राइसिंग लागू होने के बाद से ही ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. बीते साल एक समय ऐसा था जब ट्रेन का किराया ज्‍यादा था, विमान का कम. रेल अधिकारियों का कहना है कि तीन साल से प्रीमियम टिकट का ये सिलसिला जारी है.

टिप्पणियां

सुविधा के नाम पर लगाये जा रहे डायनामिक चार्ज का असर आम आदमी के जेब पर पड़ता दिख रहा है, जिन्हें टिकट के मौजूदा दाम से तीन गुना ज्यादा दाम देकर सफर करना पड़ रहा है. गर्मी के समय टिकटों के बढ़ती मांग के बीच रेल प्रशासन की ओर से बढाए जा रहे टिकट के दामों से खफा यात्रियों का कहना है कि रेल प्रशासन को अपने इस योजना पर पुनःविचार करने की ज़रूरत है.

VIDEO: सुविधा एक्सप्रेस में आसमान छूते दाम, किराए में 300 फीसदी की बढ़ोत्तरी
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement