आंध्र प्रदेश के इस शहर में कूड़ा सड़क पर फेंकने वाले को "रिटर्न गिफ्ट" दे रही नगरपालिका

Kakinada के नगरपालिका आयुक्त स्वप्निल दिनाकर पुंडकर ने सड़क पर गैर जिम्मेदाराना तरीके से फेंके गए कूड़े को इकट्ठा कर ऐसी गंदगी फैलाने वालों के घर वापस होम डिलीवरी करने की रणनीति अपनाई है.

आंध्र प्रदेश के इस शहर में कूड़ा सड़क पर फेंकने वाले को

काकीनाडा के नगरपालिका आयुक्त के अनुसार, कुछ लोग साफ-सफाई के लिए तैयार ही नहीं.

हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश के काकीनाडा (Kakinada) शहर में नगरपालिका ने सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों को सबक सिखाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है. नगरपालिका उनके घर ही रिटर्न गिफ्ट (Return gift) के तौर पर कूड़े से भरा बैग भिजवा रही है. घर-घर जाने के बावजूद नगरपालिका कर्मियों को कूड़ा न देने वाले लोगों के खिलाफ यह रणनीति अपनाई गई है.आंध्र प्रदेश के तटीय शहर काकीनाडा के नगरपालिका आयुक्त ने कूड़ा सड़क पर फेंकने वालों को सबक सिखाने के लिए नायाब तरीका अपनाया है. नगरपालिका घर-घर कूड़ा इकट्ठा करने के अभियान के बावजूद सड़क पर गंदगी फैलाने वालों (Garbage Dumper) के घर रिटर्न गिफ्ट के तौर पर कूड़ा भिजवा रही है, ताकि उन्हें गलती का अहसास हो सके.

यह भी पढ़ें- अब लोगों को ट्रेन से बाहर कूड़ा फेंकने में अपराध बोध होता है : मुख्तार अब्बास नकवी

हैदराबाद से 55 किलोमीटर दूर ईस्ट गोदावरी जिले में काकीनाडा शहर है. शहर के नगरपालिका आयुक्त (Municipal commissioner) स्वप्निल दिनाकर पुंडकर ने सड़क पर इधर-उधर गैर जिम्मेदाराना तरीके से फेंके गए कूड़े को इकट्ठा कर ऐसी गंदगी फैलाने वाले लोगों के घर वापस होम डिलीवरी (Home Delivery) करने की रणनीति अपनाई है.

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री, जिन्होंने पान-गुटखे की पीक को हाथ से साफ करने में नहीं किया परहेज...

Newsbeep

आयुक्त का कहना है कि ऐसे लोग बार-बार समझाने के बावजूद कहीं भी कूड़ा फेंक देते हैं, जो शहर में जलभराव का बड़ा कारण है. पुंडकर ने NDTV को बताया, स्वच्छ भारत अभियान (Clean India Mission)  के तहत लोगों को कई बार संदेश दिया गया है कि वे कूड़े को सही तरीके से नगरपालिका कर्मियों को सौंपे, लेकिन तमाम लोग मानते ही नहीं हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो इंटरनेट पर वायरल
उन्होंने कहा कि हम लंबे समय से जागरूकता अभियान चला रहे हैं. लेकिन अब जो कोई भी सड़क या नाले आदि में कूड़ा फेंकता पाया जाएगा, उसे नगरपालिका कर्मी इकट्ठा कर वापस उसके घर भेज देंगे. हालांकि नगरपालिका कर्मी यह तस्दीक करेंगे कि कूड़ा किसने फैलाया है.  पुंडकर और गंदगी फैलाने वालों के बीच बातचीत का एक वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है. लोग उनकी तारीफ भी कर रहे हैं.