योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें मुसलमान : अजमेर दरगाह के दीवान

योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें मुसलमान : अजमेर दरगाह के दीवान

अजमेर:

सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के वंषानुगत सज्जादानशीन दरगाह दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान ने 21 जनवरी को योग दिवस में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील करते हुए कहा कि कट्टरपंथी संगठन योग दिवस का विरोध करके मुसलमानों में भ्रम फैलाने के हालात पैदा कर रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि योग शारीरिक व्यायाम का प्रमुख साधन है, ना कि किसी प्रकार की धार्मिक क्रिया का हिस्सा। इसे नमाज या किसी मजहबी अमल से जोड़ना सरासर गलत है। कट्टरपंथी संगठन इसमें भ्रम फैलाकर मजहबों के बीच वैमनस्य फैलाने की साजिश रच रहे हैं।
 
दरगाह दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर सयुंक्त राष्ट्र सहित समूचा विश्व 21 जून को योग दिवस मनाने की तैयारियां कर रहा है, जो भारत के लिए सम्मानजनक बात है।
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का वह फैसला, जिसमें सूर्य नमस्कार को यौगिक क्रियाओं से निकालने के लिए लिया है, स्वागत करने योग्य है। ऐसा करके प्रधानमंत्री सभी धर्मों कि धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुऐ मुल्क की सांप्रदायिक सद्भावना को अधिक संबल प्रदान किया है। ऐसा कदम धार्मिक कट्टरपंथियों को करारा झटका है, जो मुल्क का माहौल खराब करने का इरादा रखते हैं।
 
आबेदीन अली खान ने देश के मुसलमानों से अपील करते हुए कहा कि कट्टरपंथियों द्वारा फैलाए गए भ्रम का शिकार ना होते हुए 21 जून को योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेकर योग दिवस को कामयाब बनाएं ताकि भारतीय मुसलमान वैश्विक स्तर पर एक मिसाल के रूप में नजर आएं, जबकि प्रधानमंत्री ने योग की क्रियाओं में सूर्य नमस्कार जैसी विवादित और भ्रम फैलाने वाली क्रिया को हटा दिया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com