यह ख़बर 01 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पूर्वोत्तर में नई रेलवे लाइनों के लिए 28 हजार करोड़ रुपये मुहैया कराएगा केंद्र : पीएम नरेंद्र मोदी

किसामा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर पूर्व में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि केंद्र 28 हजार करोड़ रुपये के निवेश से इन इलाकों में रेल लाइन का विस्तार करेगी।

उन्होंने कहा कि हर साल हम पूर्वोत्तर के 2000 छात्रों और 500 शिक्षकों को छुट्टियों के दौरान उन्हें देश के अन्य हिस्से से अवगत कराने के लिए भेजेंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने बेहतर संपर्क के वास्ते इस इलाके में टू-जी मोबाइल कवरेज प्रदान करने के लिए 5,000 करोड़ रुपया आवंटित किया है।

नगालैंड की राजधानी कोहिमा के किसामा में हॉर्नबिल फेस्टिवल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर आना मेरे लिए सम्मान की बात है, और मैं आप सभी का अभिनंदन करता हूं।

उन्होंने कहा कि नगालैंड की जैव विविधता को बचाना ज़रूरी है। इलाके की खनिज संपदा की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, देश के कुछ हिस्सों में मानव-निर्मित SEZ (स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन) हैं, लेकिन पूर्वोत्तर NEZ (नेचुरल इकोनॉमिक ज़ोन) है, जिसका सही तरीके से दोहन बेहद ज़रूरी है।  यहां टूरिज्म और निवेश की भरपूर संभावनाएं हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नगालैंड में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नगालैंड आने में 10 से 15 घंटे लगते हैं, लेकिन पीएम ने आने में 10 साल लगा दिए। वादा है कि अब इंतजार नहीं करना होगा। मोदी ने कहा कि ईमानदारी और सरलता नगा लोगों की खासियत है।