NDTV Khabar

नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट : सबसे मजबूत दावेदार हैं देवेंद्र फडणवीस, कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती

नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस उम्मीदवार हैं. यहां अभी तक दो बार हुए विधानसभा चुनाव में देवेंद्र फडनवीस ने कब्जा जमाया है. हालांकि दूसरे पायदान पर हमेशा कांग्रेस ही रही है और इसलिए उन्हें डिगा पाना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट : सबसे मजबूत दावेदार हैं देवेंद्र फडणवीस, कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस उम्मीदवार हैं. यहां अभी तक दो बार हुए विधानसभा चुनाव में देवेंद्र फडनवीस ने कब्जा जमाया है. हालांकि दूसरे पायदान पर हमेशा कांग्रेस ही रही है और इसलिए उन्हें डिगा पाना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती होगी. इस सीट की बात करें तो महाराष्ट्र के नागपुर दक्षिण पश्चिमी इलाका एक गांव है, जो नागपुर संसदीय क्षेत्र में आता है. साल 2009 विधानसभा चुनाव में देवेंद्र फडनवीस ने कांग्रेस के उम्मीदवार विकास पांडुरंग ठाकरे को हराया था.

देवेंद्र फडणवीस: क्या विधानसभा चुनाव में एक बार फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास?

विकास पांडुरंग ठाकरे को यहां से 61483 वोट मिले थे, जबकि फडनवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से 89258 वोट पाकर विजयी हुए थे. वहीं साल 2014 विधानसभा चुनाव के दौरान फडनवीस को 113918 वोट मिले, जवाब में दूसरे नंबर पर आने वाले कांग्रेस के उम्मीदवार प्रफुल्ल विनोद गुणाधे को 54976 वोटों से ही संतुष्ट होना पड़ा था. फिलहाल इस बार देखना होगा कि देवेंद्र फडनवीस यहां किस तरह प्रदर्शन कर पाते हैं.


शिवसेना 124, BJP गठबंधन 164 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उद्धव ठाकरे बोले- कौन बड़ा भाई, यह अब मुद्दा नहीं

टिप्पणियां

नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट की बात की जाए तो यहां कुल 341300 मतदाता हैं और यहां का सेक्स रेसियो 971 है. यानी 50.75 प्रतिशत पुरुष तो 49.25 प्रतिशत महिलाएं हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में 56 प्रतिशत मत पड़े थे. कुल 327 पोलिंग बूथों पर 192639 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. देवेंद्र फडनवीस ने यहां 58942 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 59.21 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे, जबकि कांग्रेस को 28.57 प्रतिशत वोट मिले थे.

Video: संजय निरुपम ने कहा- कांग्रेस के पूरे मॉडल में खामियां हैं



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement