आयकर विभाग ने प्रकाशित किये कर नहीं चुकाने वालों के नाम

प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर का भुगतान नहीं करने वालों के नाम प्रकाशित किये हैं. विज्ञापन में इन इकाइयों को ‘बकाया कर जल्द’ चुकाने को कहा गया है.

आयकर विभाग ने प्रकाशित किये कर नहीं चुकाने वालों के नाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं है
  • ऐसी 96 कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित करवा चुका है
  • दिल्ली स्थित इन पांच इकाइयों पर कुल मिलाकर 10.27 करोड़ रपये का कर बकाया
नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने कर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने की अपनी रणनीति के तहत गुरूवार दिल्ली की ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किये हैं जिनके उपर 10 करोड़ रपये से अधिक का कर बकाया है. प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर का भुगतान नहीं करने वालों के नाम प्रकाशित किये हैं. विज्ञापन में इन इकाइयों को ‘बकाया कर जल्द’ चुकाने को कहा गया है. आयकर विभाग ने पिछले कुछ सालों के दौरान इस रणनीति को अपनाया है जिसके तहत वह आयकर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने के लिये उनके नाम समाचार प्रत्रों में प्रकाशित करवाता है. अब तक विभाग ऐसी 96 कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित करवा चुका है जिनके उपर भारी कर देनदारी है. इन कंपनियों का या तो अता पता नहीं लग पा रहा है या फिर उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं है.

विभाग ने जो ताजा सूची जारी की है उसमें दिल्ली की पांच इकाइयां हैं जिन्होंने कथित रूप से कर का भुगतान नहीं किया है. विभाग का इस सूची को जारी करने का मकसद आम जनता में भी जागरकता पैदा करना है ताकि किसी को उन कंपनियों अथवा लोगों के बारे में जानकारी हो तो वह विभाग को सूचित कर सकें. समाचार पत्र में यह विज्ञापन नई दिल्ली के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ने जारी किया है. दिल्ली स्थित इन पांच इकाइयों पर कुल मिलाकर 10.27 करोड़ रपये का कर बकाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com