NDTV Khabar

राजीव गांधी की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके योगदान को याद किया...

राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी, दामाद रॉबर्ट वाड्रा, नातिन मिराया ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

1.7K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजीव गांधी की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके योगदान को याद किया...

20 अगस्‍त को राजीव गांधी की 74वीं जयंती है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 20 अगस्‍त, 1944 राजीव गांधी का जन्‍म हुआ था
  2. 21 मई, 1991 को हत्‍या कर दी गई
  3. सोनिया और राहुल गांधी ने श्रद्धांजलि अर्पित की
नई दिल्ली: दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें और देश के प्रति उनके योगदान को याद किया. राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्‍त, 1944 को हुआ था. 21 मई, 1991 को उनकी हत्या कर दी गई थी. उनकी जयंती पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''हम पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी और देश के प्रति उनके योगदान को उनकी जयंती पर याद करते हैं.''  
 
महज 40 साल की उम्र में प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को आज देश-दुनिया के लोग याद कर रहे हैं. राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी, दामाद रॉबर्ट वाड्रा, नातिन मिराया ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. राजीव गांधी को लोग एक ऐसे प्रधानमंत्री के रूप में याद करते हैं, जिन्होंने देश में खेल और कंप्यूटर को बढ़ावा देने के लिए काफी कुछ किया.

पढ़ें: अमिताभ बच्चन का घर ही बना था राजीव गांधी का ससुराल
राजीव गांधी: ऐसे नेता जो भारत में लेकर आए कंप्यूटर

VIDEO: राजीव गांधी के हत्‍यारों को माफी दिए जाने पर राहुल गांधी का बयान


उल्‍लेखनीय है कि मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1984 से 1989 तक राजीव गांधी देश के प्रधानमंत्री रहे. राजनीति से खुद को दूर रखने वाले राजीव गांधी ने मां की मौत के बाद पार्टी के दबाव में राजनीति में आए. मां इंदिरा गांधी की हत्या के शोक से उबरने के बाद उन्होंने लोकसभा के लिए चुनाव कराने का आदेश दिया. उस चुनाव में कांग्रेस को 508 में से रिकॉर्ड 401 सीटें मिलीं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement