NDTV Khabar

नरोदा पाटिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चार दोषियों को दी जमानत और ईवीएम हैकिंग मामले में हुई एफआईआर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

बता दें कि हाईकोर्ट ने इन चारों आरोपियों को 10 साल की सजा सुनाई थी. इन आरोपियों में उमेश भाई भारवाड़, राजकुमार, हर्षद और प्रकाश भाई राठौर शामिल हैं.

166 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नरोदा पाटिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चार दोषियों को दी जमानत और ईवीएम हैकिंग मामले में हुई एफआईआर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

ईवीएम हैकिंग को लेकर कराई गई एफआईआर

खास बातें

  1. नरोदा पाटिया मामले में कोर्ट ने कहा सजा पर है संदेह
  2. ईवीएम हैकिंग मामले में हुई एफआईआर
  3. भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी सस्ते में निपटी
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने नरोदा पाटिया दंगा (Naroda Patiya massacre) मामले में याचिका पर सुनवाई करते हुए चार दोषियों को जमानत दे दी है. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि इनकी सजा पर फिलहाल संदेह है. बता दें कि हाईकोर्ट ने इन चारों आरोपियों को 10 साल की सजा सुनाई थी. इन आरोपियों में उमेश भाई भारवाड़, राजकुमार, हर्षद और प्रकाश भाई राठौर शामिल हैं. एससी (SC) ने सुनवाई के दौरान कहा कि बजरंगदल के नेता बाबू बजरंगी और अन्य की अपील भी स्वीकार कर ली है. वहीं, लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आम आदमी पार्टी ने कमर कस ली है और अभी से ही रणनीतियों पर पार्टी नेता मंथन-चिंतन कर रहे हैं. दरअसल, आम आदमी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अपने किसी भी मौजूदा विधायक और मंत्रियों को टिकट नहीं देगी. मंगलवार को यह जानकारी पार्टी नेता गोपाल राय ने दी.

उधर, चुनाव आयोग (Election Commision) के कहने पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ईवीएम हैक (EVM Hack)करने का दावा करने वालेसैयद शुजा (Sayed Suja)के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. बताया जा रहा है कि शुजा के अलावा अन्य पर भी एफआईआर दर्ज की गई है. बता दें, शुजा ने  लंदन में प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि भारतीय ईवीएम मशीनें हैक हो सकती हैं. 2014 के लोकसभा और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसने ईवीएम हैक की थी. इसके लिए भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं ने संपर्क किया था. वहीं, मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान न्‍यूजीलैंड को शुरुआत से ही दबाव में रखते हुए 38 ओवर में 157 रन पर समेट दिया. कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट झटके जब‍कि मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट हासिल किए. नेपियर में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. शमी ने शुरुआत में ही दोनों ओपनर मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो को आउट करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ दी. टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और वह पूरे 50 ओवर खेले बिना ही आउट हो गई. उधर, जाह्ववी कपूर (Janhvi Kapoor) बॉलीवुड में 'धड़क (Dhadak)' से कदम रख चुकी हैं. श्रीदेवी (Sridevi) और बोनी कपूर (Boney Kapoor) की बिटिया जान्हवी कपूर की अगली फिल्म 'तख्त (Takht)' है. जाह्नवी कपूर के वीडियो अकसर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं, और जाह्नवी कपूर का डांस वीडियो हाल ही में रिलीज हुआ है


 

1. नरोदा पाटिया मामला: सुप्रीम कोर्ट ने चार दोषियों को दी जमानत, हाईकोर्ट ने सुनाई थी 10 साल की सजा

5l1m7d78

 सुप्रीम कोर्ट (SC) ने नरोदा पाटिया दंगा (Naroda Patiya massacre) मामले में याचिका पर सुनवाई करते हुए चार दोषियों को जमानत दे दी है. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि इनकी सजा पर फिलहाल संदेह है. बता दें कि हाईकोर्ट ने इन चारों आरोपियों को 10 साल की सजा सुनाई थी. इन आरोपियों में उमेश भाई भारवाड़, राजकुमार, हर्षद और प्रकाश भाई राठौर शामिल हैं. एससी (SC) ने सुनवाई के दौरान कहा कि बजरंगदल के नेता बाबू बजरंगी और अन्य की अपील भी स्वीकार कर ली है. बता दें कि नरोदा पाटिया दंगा (Naroda Patiya massacre) मामले में गुजरात हाईकोर्ट ने माया कोडनानी को बरी कर दिया था, वहीं बाबू बजरंगी की सजा को बरकरार रखी गई थी. सुनवाई के दौरान नरोदा दंगा पीड़ित (Naroda Patiya massacre) के लिए मुआवजे की मांग वाली याचिका को गुजरात हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था. 


2.आम आदमी पार्टी का बड़ा ऐलान: मौजूदा विधायकों, मंत्रियों को लोकसभा चुनाव में नहीं मिलेगा टिकट

7913ulcg

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आम आदमी पार्टी ने कमर कस ली है और अभी से ही रणनीतियों पर पार्टी नेता मंथन-चिंतन कर रहे हैं. दरअसल, आम आदमी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अपने किसी भी मौजूदा विधायक और मंत्रियों को टिकट नहीं देगी. मंगलवार को यह जानकारी पार्टी नेता गोपाल राय ने दी. आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई की कमान संभालने वाले गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आम चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा चुनाव की अधिसूचना से बहुत पहले कर दी जाएगी. जब पत्रकारों ने गोपाल राय से पूछा कि क्या आगामी चुनाव में AAP विधायक और मंत्रियों को आम आदमी पार्टी चुनावी मैदान में उतार सकती है, तो इस पर गोपाल राय ने कहा कि हम किसी भी मौजूदा विधायकों को टिकट देने नहीं देने जा रहे हैं. सभी टिकट के लिए इंटरेस्टेड हैं, मगर हम उन्हें टिकट नहीं देंगे. 


3. हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज, EC की शिकायत पर कार्रवाई

 

6g6rhroo

चुनाव आयोग (Election Commision) के कहने परदिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ईवीएम हैक (EVM Hack)करने का दावा करने वालेसैयद शुजा (Sayed Suja)के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. बताया जा रहा है कि शुजा के अलावा अन्य पर भी एफआईआर दर्ज की गई है. बता दें, शुजा ने  लंदन में प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि भारतीय ईवीएम मशीनें हैक हो सकती हैं. 2014 के लोकसभा और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसने ईवीएम हैक की थी. इसके लिए भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं ने संपर्क किया था. हैकर ने ईवीएम में ट्रांसमीटर के जरिए कथित हैकिंग का दावा किया था. हालांकि, इसके बाद हैकर के कथित दावे को भारतीय निर्वाचन आयोग के शीर्ष टेक्निकल एक्सपर्ट डॉ. रजत मूना ने खारिज किया है. उन्होंने हैकर के दावे को बेबुनियाद बताया है. आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर और चुनाव आयोग की टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी के मेंबर डॉ. रजत मूना ने कहा है कि ईवीएम मशीनों से किसी भी तरह से छेड़छाड़ नहीं हो सकती. ये मशीनें टेंपर प्रूफ हैं. उन्होंने एनडीटीवी के साइंस एडिटर पल्लव बागला से एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें ऐसी Stand Alone मशीनें हैं, जिनमें किसी भी प्रकार के वायरलेस संचार के माध्यम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती. ये मशीनें टेंपर प्रूफ हैं. 


4.Ind vs NZ 1st ODI LIVE: टीम इंडिया के सामने 158 रन का लक्ष्‍य, रोहित और धवन हैं क्रीज पर

o1fqgm08

मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान न्‍यूजीलैंड को शुरुआत से ही दबाव में रखते हुए 38 ओवर में 157 रन पर समेट दिया. कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट झटके जब‍कि मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट हासिल किए. नेपियर में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. शमी ने शुरुआत में ही दोनों ओपनर मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो को आउट करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ दी. टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और वह पूरे 50 ओवर खेले बिना ही आउट हो गई. कप्‍तान केन विलियमसन ही भारतीय गेंदबाजों का अच्‍छे से सामना कर पाए, उन्‍होंने सर्वाधिक 64 रन बनाए. रॉस टेलर 24 रन बनाकर दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे. जवाब में चार ओवर के बाद भारत को स्‍कोर बिना विकेट खोए 11 रन है. रोहित शर्मा 2 और शिखर धवन 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

 

टिप्पणियां

5.जाह्ववी कपूर के डांस ने मचाया तहलका, जबरदस्त सरप्राइज देने की है तैयारी- देखें Video

hcrgrh1g

जाह्ववी कपूर (Janhvi Kapoor) बॉलीवुड में 'धड़क (Dhadak)' से कदम रख चुकी हैं. श्रीदेवी (Sridevi) और बोनी कपूर (Boney Kapoor) की बिटिया जान्हवी कपूर की अगली फिल्म 'तख्त (Takht)' है. जाह्नवी कपूर के वीडियो अकसर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं, और जाह्नवी कपूर का डांस वीडियो हाल ही में रिलीज हुआ है, जिसमें वे अपने डांस के जौहर दिखा रही हैं, और कहा जा रहा है कि जाह्ववी कपूर (Janhvi Kapoor) जल्द ही अपने फैन्स को बड़ा सरप्राइज दे सकती हैं. जाह्नवी कपूर का डांस वीडियो जमकर धूम मचा रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement