रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को 'नमस्ते' कहना सिखाया तो यह मिला जवाब

चीनी सैनिक मुस्कुराता हुआ कहता है, नमस्ते का मतलब है कि आपसे मिलकर अच्छा लगा.’ इस पर निर्मला सवाल करती हैं, ‘आप चीनी में इसे क्या कहेंगे?’ चीनी सैनिकों ने इसके जवाब में कहा, ‘नी हाओ.’ इसके बाद दोनों पक्षों में ठहाके लगे.

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को 'नमस्ते' कहना सिखाया तो यह मिला जवाब

निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को सिखाई नमस्ते

खास बातें

  • चीनी सैनिकों को नमस्ते कहना सिखाया
  • चीनी सैनिकों ने मुस्कुराकर दिया जवाब
  • निर्मला सीतारमण ने चौकियों का लिया जायजा
नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिक्किम में नाथू ला सीमा चौकी की अपनी पहली यात्रा के दौरान चीनी सैनिकों से कुछ देर बातचीत की और वह उन सैनिकों को नमस्ते बोलना सिखाते भी देखी गईं. चीनी सैनिकों के साथ उनकी रविवार को हुई बातचीत के दो छोटे वीडियो रक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए. पहले वीडियो में वह नमस्ते के साथ चीनी सैनिकों का अभिवादन कर रही हैं जबकि दूसरे वीडियो में रक्षा मंत्री ने चीन के लोगों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी.

चीन ने भारत से सीमा मामले में 'ऐतिहासिक समझौते' का पालन करने की अपील की

वीडियो में रक्षा मंत्री एक चीनी सैनिक से सवाल करती दिख रही हैं कि क्या वह नमस्ते का अर्थ जानता है. चीनी सैनिक इस पर कुछ भ्रमित दिखाई देता है और इसका अर्थ बताने का प्रयास करते हुए वह नमस्ते कहता है. इस मौके पर कुछ भारतीय सैनिक अपने चीनी समकक्षों की मदद करने का प्रयास करते दिखते हैं लेकिन रक्षा मंत्री उनसे कह रही हैं कि वे चीनी लोगों को खुद ही अर्थ जानने का प्रयास करने दें. कुछ देर बाद एक सैनिक मुस्कुराता हुआ कहता है, नमस्ते का मतलब है कि आपसे मिलकर अच्छा लगा.’ इस पर निर्मला सवाल करती हैं, ‘आप चीनी में इसे क्या कहेंगे?’ चीनी सैनिकों ने इसके जवाब में कहा, ‘नी हाओ.’ इसके बाद दोनों पक्षों में ठहाके लगे.

जब नाथुला पहुंचीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तो बाड़ की दूसरी ओर से चीनी सैनिक खींचने लगे तस्वीरें

इससे पहले एक चीनी सैनिक को अपने एक कमांडर का सीतारमण से परिचय कराते हुए देखा गया. पहला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. चीनी सैनिकों के साथ सीतारमण की बातचीत का दूसरा वीडियो रक्षा मंत्री के आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर आज शाम को पोस्ट किया गया, जिसमें सीतारमण चीन के लोगों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देती हुई दिखीं.
उन्होंने चीनी सैनिकों को कहा, मैं आपके देश के लोगों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देती हूं.’ उनकी बात का जवाब देते हुए पीएलए के एक सैनिक ने कहा, ‘शुक्रिया. भारत और चीन महान देश हैं.’ सीतारमण ने हाथ उठाकर चीनी सैनिकों का अभिवादन करते हुए एक तस्वीर कल पोस्ट की थी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com