सिनेमाघरों में राष्‍ट्रगान को लेकर SC में सुनवाई आज, भारत की करारी हार के बाद ट्रोल हुए कप्तान विराट कोहली, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य करने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. इससे पहले सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को फिलहाल अनिवार्य ना बनाया जाए.

सिनेमाघरों में राष्‍ट्रगान को लेकर SC में सुनवाई आज, भारत की करारी हार के बाद ट्रोल हुए कप्तान विराट कोहली, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य करने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. इससे पहले सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को फिलहाल अनिवार्य ना बनाया जाए. वहीं, हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है. इसका मकसद भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान को पहचान दिलाने से है. प्रवासी दिवस की शुरुआत 2003 से हुई थी. इस साल यह सम्‍मेलन सिंगापुर में आयोजित किया जा रहा है. इधर, मुंबई की रे रोड पर बीती रात लगी आग में सात दुकानें जलकर खाक हो गईं. इन दुकानों में वेल्डिंग और मरम्मत का काम होता था. दमकल की 6 गाड़ियों और पानी के 4 टैंकरों की मदद से आग पर काबू पाया गया. वहीं, केपटाउन टेस्ट में भारतीय टीम के हार के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने विराट कोहली की जमकर खिंचाई की. भारत यह मैच 72 रनों से हार गया. इधर, सलमान खान स्टारर फिल्म 'टाइगर जिंदा है' की दहाड़ बॉक्स ऑफिस पर दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है. फिल्म अब तक कई रिकॉर्ड्स बना चुकी है और आए दिन अपने नाम नए रिकॉर्ड्स कर रही है.  

सिनेमाघरों में राष्‍ट्रगान को लेकर SC में सुनवाई आज, केन्‍द्र ने कहा था कि अनिवार्य न हो
 

national anthem

सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य करने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. इससे पहले सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को फिलहाल अनिवार्य ना बनाया जाए. कोर्ट में दाखिल हलफनामे में केंद्र ने कहा है कि सरकार ने एक कमेटी बनाई है जो छह महीने में अपने सुझाव देगी. केंद्र ने कहा कि तब तक 30 नवंबर, 2016 के राष्ट्रीय गान अनिवार्य करने के आदेश से पहले की स्थिति बहाल हो.

प्रवासी भारतीय दिवस 2018: जानिए इसका इतिहास, उद्देश्‍य और महत्‍व
 

pravasi indian

हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है. इसका मकसद भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान को पहचान दिलाने से है. प्रवासी दिवस की शुरुआत 2003 से हुई थी. इस मौके पर हर साल भारत सरकार अमूमन तीन दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन करती है. इस सम्‍मेलन में विदेश में रह रहे उन भारतीयों को आमंत्र‍ित कर सम्‍मानित किया जाता है जिन्‍होंने अपने-अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्‍धि हासिल कर भारत का नाम विश्व पटल पर गौरवान्‍वित किया हो. देश का नाम रौशन करने वाले ऐसे लोगों को राष्‍ट्रपति के हाथों प्रवासी भारतीय सम्‍मान से नवाजा जाता है. इसके अलावा इस सम्‍मेलन में प्रवासी भारतीयों से जुड़े मामलों और समस्‍याओं पर भी विचार किया जाता है. इस साल यह सम्‍मेलन सिंगापुर में आयोजित किया जा रहा है.

मुंबई की रे रोड में लगी आग से 7 दुकानें खाक, बीते दो हफ्ते में आग की घटनाओं से मारे जा चुके हैं 19 लोग
 

mumbai fire

मुंबई  की रे रोड पर बीती रात लगी आग में सात दुकानें जलकर खाक हो गईं. इन दुकानों में वेल्डिंग और मरम्मत का काम होता था. दमकल की 6 गाड़ियों और पानी के 4 टैंकरों की मदद से आग पर काबू पाया गया. बीत दो हफ़्तों में मुंबई में आग की आधा दर्जन घटनाएं हुई हैं, जिनमें 19 लोग मारे गए हैं. कमला मिल्स के 2 पबों में लगी आग में 14 लोगों की मौत हुई थी तो मरोल की मैमुना मंज़िल में लगी आग में एक ही परिवार के 4 लोग जिंदा जल गए थे. मरोल आग की आंच थमी नहीं थी कि कांजुरमार्ग का सिनेविस्ता स्टूडियो भी जल गया जिसमें एक शख्स की मौत हो गई.

IND Vs SA: भारत की करारी हार के बाद ट्रोल हुए कप्तान विराट कोहली, लोगों ने किए ऐसे कमेंट
 

kohli

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 72 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा. भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी इनिंग में जोरदार प्रदर्शन करते हुए अफ्रीकी टीम को महज 130 रन के स्कोर पर समेट दिया. लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने गेंदबाजों के इस प्रदर्शन पर पानी फेर दिया. भारतीय टीम को जीत के लिए 208 रन का लक्ष्य मिला था. सबको यही उम्मीद थी कि भारत यह लक्ष्य पार कर लेगा. लकिन अफ्रीकी गेंदबाजों ने इस छोटे से लक्ष्य को भी भारतीय टीम के लिए पहाड़ सा स्कोर साबित कर दिया और पूरी टीम को महज 135 के स्कोर पर समेट दिया. भारतीय टीम के हार के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने विराट कोहली की जमकर खिंचाई की.

Tiger Zinda Hai ने दी 'सुल्तान' को पटखनी, अब तोड़गी 'बजरंगी भाईजान' और 'पीके' का रिकॉर्ड
 

salman

सलमान खान स्टारर फिल्म 'टाइगर जिंदा है' की दहाड़ बॉक्स ऑफिस पर दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है. फिल्म अब तक कई रिकॉर्ड्स बना चुकी है और आए दिन अपने नाम नए रिकॉर्ड्सकर रही है. 17 दिन पहले रिलीज हुई इस फिल्म ने देशभर में 309 करोड़ का बिजनेस किया है, जबकि इसकी ओरवसीज कमाई 118 करोड़ से ज्यादा रही है. 300 करोड़ के क्लब में शामिल होकर सलमान खान ने अपनी ही फिल्म 'सुल्तान' का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है. 'सुल्तान' के बाद अब 'टाइगर' दो फिल्में 'बजरंगी भाईजान' और 'पीके' का रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है.

VIDEO: मुंबई की रे रोड में लगी आग से 7 दुकानें खाक

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com