भारत-पाक के एनएसए ने की फोन पर बातचीत, तनाव कम करने पर सहमत : सरताज अज़ीज़

भारत-पाक के एनएसए ने की फोन पर बातचीत, तनाव कम करने पर सहमत : सरताज अज़ीज़

भारत तथा पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के उरी में स्थित सेना के बेस पर आतंकवादी हमले और भारत द्वारा नियंत्रण रेखा के भीतर पाक अधिकृत कश्मीर में जाकर घुसपैठ की तैयारी कर रहे आतंकियों के खिलाफ किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दोनों देशों में मौजूद भारी तनाव के बीच भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल तथा उनके पाकिस्तानी समकक्ष नासिर जांजुआ ने फोन पर एक दूसरे से बातचीत की है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने कहा कि दोनों वरिष्ठ नेता नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए कदम उठाने पर सहमत हो गए हैं. बताया गया है कि सरताज अज़ीज़ ने कहा, दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने हालिया तनाव के बाद यह बातचीत की.

एक तरफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भारत और पाकिस्तान से तनाव कम करने का आग्रह किया है, और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रविवार को कहा, "हमारा देश कभी किसी की धरती का भूखा नहीं रहा... हमने कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया है..."

भारतीय सेना ने पिछले सप्ताह बताया था कि उन्होंने नियंत्रण रेखा के पार पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकवादियों के कई लॉन्च पैडों पर सर्जिकल हमला किया, जिसके दौरान जम्मू एवं कश्मीर तथा अन्य मेट्रो शहरों में हमले करने के उद्देश्य से भारत में घुसपैठ की तैयारी कर रहे आतंकवादियों को भारी जानी नुकसान हुआ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सर्जिकल हमले से कुछ ही दिन पहले 18 सितंबर को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने कश्मीर के उरी में स्थित आर्मी बेस पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान शहीद हुए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके बाद कहा था कि उरी हमले का जवाब ज़रूर दिया जाएगा.

पाकिस्तान ने इस बात का खंडन किया है कि गुरुवार को कोई सर्जिकल हमला किया गया था, और उन्होंने इसे 'सीमापार से होने वाली गोलीबारी' करार दिया. गुरुवार के बाद से पाकिस्तान वर्ष 2003 से जारी युद्धविराम का कई बार उल्लंघन कर चुका है.