National Technology Day: प्रधानमंत्री मोदी ने पोखरण टेस्ट को किया याद, अटल जी के नेतृत्व की तारीफ

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा- "राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर, हमारा देश उन सभी को सलाम करता है जो दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

National Technology Day: प्रधानमंत्री मोदी ने पोखरण टेस्ट को किया याद, अटल जी के नेतृत्व की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए रिसर्च में जुटे लोगों को किया सलाम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) पर 1998 में हुए पोखरण परमाणु परीक्षण (Pokhran Nuclear Test) और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को याद किया है. उन्होंने कोरोनावायरस संकट से लड़ने के लिए तकनीकी का इस्तेमाल रास्ते तलाशने वालों लोगों को सलाम करते हुए उनकी प्रशंसा की. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है. पीएम मोदी ने इस अवसर पर प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर दिया है.   

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा- "राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर, हमारा देश उन सभी को सलाम करता है जो दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं. हम आज के दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं. यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था."

उन्होंने आगे लिखा- "1998 में पोखरण में हुआ परीक्षण यह दर्शाता है कि एक मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बदलाव ला सकता है. मैंने 'मन के कार्यक्रम' के दौरान पोखरण को लेकर भारत के वैज्ञानिकों के योगदान और अटल जी के नेतृत्व का जिक्र किया है." 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज प्रौद्योगिकी दुनिया को COVID-19 से मुक्त कराने के प्रयासों में मदद कर रही है. मैं उन सभी लोगों को सलाम करता हूं, जो कोरोना वायरस को हराने के रास्ते तलाशने में अनुसंधान और नवोन्मेष के मोर्चे पर काम कर रहे हैं. उम्मीद है कि हम धरती को बेहतर और स्वस्थ बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल जारी रखेंगे."

Newsbeep

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "पोखरण में साल 1998 में अटलजी ने प्रधानमंत्री रहते जो परमाणु परीक्षण कराए उससे पूरे विश्व में भारत को एक ज़िम्मेदार परमाणु शक्ति सम्पन्न देश की मान्यता मिली. ये परीक्षण भारत के राष्ट्रीय संकल्प एवं वैज्ञानिकों की प्रतिभा एवं क्षमता के परिचायक हैं. भारत की इस संकल्प शक्ति को नमन है."

वीडियो: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "सरकारी खर्च में हो कटौती"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com