पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व भाजपा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू...

पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व भाजपा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू...

दिल्‍ली में पार्टी उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के घर पर सिद्धू कांग्रेस में शामिल हुए...

खास बातें

  • दिल्‍ली में राहुल गांधी के घर पर सिद्धू कांग्रेस में शामिल हुए.
  • पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी बयान जारी कर जानकारी दी.
  • सिद्धू की पत्‍नी के अलावा परगट सिंह भी पार्टी में शामिल हो चुके हैं.
नई दिल्‍ली:

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व भाजपा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने आखिरकार रविवार को कांग्रेस का हाथ थाम लिया. दिल्‍ली में पार्टी उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के घर पर सिद्धू कांग्रेस में शामिल हुए. कांग्रेस ने इस घटनाक्रम पर कहा कि इससे पार्टी को काफी मजबूती मिलेगी. सिद्धू अमृतसर ईस्‍ट सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. राज्य में फरवरी के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव होने हैं.

सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर पिछले नवंबर में कांग्रेस में शामिल हुई थीं, जिसके बाद यह अटकलें लगाई जा रही थी कि वे भी कांग्रेस में शामिल होंगे.

पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 'कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात के बाद नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस में शामिल हो गए. इससे पहले सिद्धू की पत्‍नी नवजोत कौर अलावा परगट सिंह भी पार्टी में शामिल हो चुके हैं. भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस नवजोत सिंह सिद्धू का कांग्रेस परिवार में स्‍वागत करती है और हम कांग्रेस के छत्र के तले समान विचारधारा वाले लोगों को एक साझा मंच पर लाने के कांग्रेस उपाध्यक्ष की दूरदृष्टि के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं'.

----------------------------ये भी पढ़ें----------------------------
कांग्रेस ने पंजाब के लिए आठ और उम्‍मीदवारों के नाम जारी किए, नवजोत सिंह सिद्धू का नाम नहीं
कांग्रेस से नवजोत सिद्धू चुनाव लड़ेंगे? पत्नी ने कहा 'कोई भी लड़े लेकिन भूमिका साफ होनी चाहिए'
पंजाब विधानसभा चुनाव : शह-मात के खेल में इन दिग्‍गजों के दांव पर सबकी नजर...
पंजाब चुनाव का हाल : पूर्व नौकरशाह, पुलिसकर्मी और सेनाकर्मी आजमा रहे हैं भाग्य
--------------------------------------------------------------------

पार्टी के ट्विटर हैंडल पर लिखे पोस्ट में अपने बयान में उन्होंने कहा, 'सीधी सपाट बात करने और हास्य विनोद के साथ राष्ट्रवाद के लिए विचारधारात्मक प्रतिबद्धता के लिए जाने पहचाने जाने वाले सिद्धू के पार्टी में आने से निश्चित तौर पर पंजाब एवं अन्यत्र कांग्रेस पार्टी को काफी मजबूजी मिलेगी'. नवजोत कौर के साथ अकाली दल के पूर्व विधायक परगट सिंह, सिद्धू के भाजपा छोड़ने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

कांग्रेस की सचिव आशा कुमारी ने बताया कि पार्टी समझती है कि सिद्धू अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि यह सीट सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर को दी गई थी और अब यह इन पति-पत्नी को तय करना है कि उन दोनों में कौन इस सीट से चुनाव लड़ेगा. उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया कि सिद्धू के पार्टी में शामिल होने में देरी हुई है और कहा कि वह (सिद्धू) आज शामिल होना चाहते थे और उन्होंने ऐसा ही किया.

53 वर्षीय सिद्धू राज्यसभा से इस्तीफा देने के कुछ ही महीने बाद कांग्रेस में शामिल हुए हैं. भाजपा नीत राजग सरकार की सिफारिशों पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सिद्धू को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था. राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद सिद्धू ने भाजपा के साथ संबंध तोड़ लिया था, जिसके साथ उनके काफी मतभेद उभर आए थे.

सिद्धू पूर्व में अमृतसर से लोकसभा सदस्य रहे और पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से उनके स्थान पर अरूण जेटली के चुनाव लड़ने के बाद से अप्रसन्न बताये जाते थे. जेटली हालांकि इस सीट पर पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिन्दर सिंह से पराजित हो गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि सिद्धू दंपति आम आदमी पार्टी में शामिल हो सकते हैं, लेकिन आप नेतृत्व के साथ उनकी वार्ता विफल हो गई.

क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने की संभावनाएं काफी ज्‍यादा थी. यह संभावनाएं बीते 7 दिसंबर को ज्यादा प्रबल दिखीं, जब पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह ने घोषणा की कि उनकी भाजपा के पूर्व सांसद से मुलाकात हुई है और वह पार्टी को समर्थन देने के ‘इच्छुक’ हैं. (इनपुट भाषा से भी)