NDTV Khabar

तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

स्‍वदेशी लड़ाकू विमान तेजस (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

स्वदेश निर्मित हल्‍के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ को काफी भारी बताते हुए खारिज करने के बाद नौसेना ने अपने विमान वाहक पोत के लिए 57 बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान खरीदने को लेकर सूचनाएं मंगाई हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पिछले महीने कहा था कि मौजूदा हल्का लड़ाकू विमान तेजस नौसेना के विमान वाहक पोत की जरूरत के अनुकूल नहीं है.

उन्होंने कहा था कि नौसेना इसके विकास का समर्थन करना जारी रखेगा लेकिन साथ-साथ हम कहीं और से भी विमान मंगाएंगे, जो विमानवाहक पोत से उड़ान भर सकें. ‘रिक्वेस्ट फॉर इनफॉरमेशन’ 17 जनवरी की तारीख का है. इसमें कहा गया है कि विमान दिन और रात में उड़ान भरने में सक्षम हों, हर मौसम वाले हों, कई भूमिकाएं निभा सकने वाले हों, हवा से सतह पर मार करने में सक्षम हों, हवा में ईंधन भरने में सक्षम हों आदि.

टिप्पणियां

कंपनियों को मई तक प्रतिक्रिया देने को कहा गया है. हालांकि, यह नहीं बताया गया है कि नौसेना एक इंजन वाला बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान चाहता है या दो इंजन वाला जो विमानवाहक पोत से उड़ान भरने में सक्षम हो. वहीं, सूत्रों ने बताया कि जिस भूमिका का जिक्र किया गया है उसके मुताबिक विमान मध्यम से भारी, दो इंजन वाले होंगे. फिलहाल, नौसेना 45 मिग 29 लड़ाकू विमानों को परिचालित कर रही है.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement