नौसेना दुर्घटनाग्रस्त युद्धपोत आईएनएस बेतवा को फिर से चलने लायक बनाएगी

नौसेना दुर्घटनाग्रस्त युद्धपोत आईएनएस बेतवा को फिर से चलने लायक बनाएगी

दुर्घटनाग्रस्‍त आईएनएस बेतवा

मुंबई:

दुर्घटनाग्रस्त आईएनएस बेतवा को सीधा किया जाएगा और मरम्मत के बाद एक बार फिर इस्तेमाल करने लायक बनाया जाएगा. भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के मंगलवार को दुर्घटनास्थल का दौरा करने के बाद नौसेना ने यह जानकारी दी.

कुल 3,850 टन वजनी गाइडेड मिसाइल तकनीक से लैस यह युद्धपोत सोमवार को मुंबई की नौसेना गोदी पर पलट गया था. इस घटना में नौसेना के दो कर्मियों (एन.के. राय व आशुतोष पांडे) की मौत हो गई थी, जबकि 14 अन्य घायल हो गए थे.

दुर्घटना के बाद सोमवार रात यहां पहुंचे एडमिरल लांबा ने मंगलवार को नौसेना गोदी का दौरा किया और घायल नौसैनिकों से मुलाकात की. उन्होंने युद्धपोत को जल्द से जल्द सीधा करने तथा मरम्मत कर पुन: बेड़े में शामिल करने का निर्देश दिया. नौसेना ने एक बयान में कहा कि एडमिरल लांबा ने दुर्घटना में मारे गए एन.के. राय के परिजनों से भी मुलाकात की और घायल सैनिकों से मिलने के लिए कोलाबा के आईएनएचएस अश्विनी पहुंचे.

नौसेना मृतक राय के शव को सेवा विमान से बुधवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी तथा पांडे के शव को मध्य प्रदेश के सतना भेजने की व्यवस्था कर रहा है. साथ ही, बेतवा को सीधा करने को लेकर तकनीकी मूल्यांकन के लिए नौसेना ने ऑफशोर डिफेंस एडवायजरी ग्रुप के फ्लैग ऑफिसर रियर एडमिरल दीपक बाली की अध्यक्षता में एक जांच समिति का गठन किया है. एक विशेषज्ञ टीम के बुधवार को मुंबई पहुंचने की संभावना है, जो दो दिनों के अंदर इस बात का प्रारंभिक आकलन करेगा कि युद्धपोत को कितनी क्षति पहुंची है और 126 मीटर लंबे जहाज को सीधा करने के लिए योजना तैयार करेगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com